Hindi Newsportal

Covid19 Update: अभी भी यह वैश्विक महामारी खत्म नहीं हुई है- केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण

People wear protective masks: File Photo
0 335

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर कोरोना अपने पैर पसारने की तैयारी में है. लगातार भारत में बढ़ रहे कोरोना के मामले एक बार फिर से लोगों को डराने लगे हैं.

 

देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मीडिया से बात करते हुए कहा, विश्व में कोविड के 94,000 नए मामले दिन के आए हैं. अभी भी यह वैश्विक महामारी खत्म नहीं हुई है क्योंकि नए मामले आ रहे हैं. USA से विश्व का 19%, रूस से 12.6% और हमारे देश से विश्व के 1% मामले आ रहे हैं.

भारत में कोविड-19 के मामलों में लगाता इजाफा देखा जा रहा है ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण से बचाव के जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने गुरुवार को सभी राज्यों को सलाह दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 फोल्ड स्ट्रेटेजी पर फोकस करना जारी रखें.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 1300 नए Covid19 के मामले दर्ज किए गए, जो 140 दिनों में सबसे अधिक हैं. अब एक्टिव केस बढ़कर 7605 हो गए हैं. वहीं तीन मौतों के साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,816 हो गई है.