Hindi Newsportal

साइक्लोन ‘फानी’ से मची तबाही की समीक्षा करने ओडिशा पहुंचे पीएम मोदी

0 757

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात फानी से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए सोमवार को भुवनेश्वर के लिए उड़ान भरी.

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सुबह हवाई अड्डे पर पीएम का स्वागत किया, जिसके बाद साइक्लोन फानी के कारण राज्य को कितनी क्षति हुई है इसका आकलन करने के लिए प्रधानमंत्री ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

पीएम मोदी ने सूबे के मुखिया नवीन पटनायक की तारीफ करते हुए कहा कि ओडिशा ने अछि तैयारी के साथ चक्रवात फानी का सामना किया है. उन्होंने यह भी कहा कि पिछले सात आठ दिनों के दौरान केंद्र और राज्य प्रशासन के बीच अच्छा तालमेल देखने को मिला, जिसके कारण इस स्थिति से निपटा जा सका.

चक्रवात फानी ने शुक्रवार को ओडिशा में तबाही मचाई थी, जिस दौरान 200 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के साथ भारी बारिश हुई थी, और 160 से अधिक घायल हो गए थे, वहीं तीन लोगों की मौत हो गई थी.

ओडिशा सरकार के अनुसार यह पिछले 43 वर्षों का सबसे खतरनाक तूफान था, जिसने राज्य में भुवनेश्वर, कटक, पुरी और खोरधा जिलों को भारी नुक्सान पहुंचाया.

नवीन पटनायक का कहना है कि पुरी नगर के 70 प्रतिशत इलाकों और राजधानी भुवनेश्वर के 40 प्रतिशत इलाकों में पानी की कमी को पूरा कर दिया गया है, जबकि बिजली आपूर्ति का काम अभी भी जारी है.

पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि केंद्र ने फानी की तबाही से निपटने के लिए ओडिशा और अन्य राज्यों को 1,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं.