Hindi Newsportal

राहुल गांधी के बाद हरीश रावत ने कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा

0 439

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा इस ऐलान के एक दिन बाद कि वह पार्टी अध्यक्ष नहीं हैं, असम के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महासचिव हरीश रावत ने भी 2019 के चुनावों में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए गुरुवार को अपना इस्तीफा दे दिया.

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रावत को पिछले साल जुलाई में असम राज्य के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी महासचिव प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया था.

रावत 2019 आम चुनाव में नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रभारी थे, लेकिन भाजपा के अजय भट्ट से हार गए थे. जबकि कांग्रेस असम की 14 लोकसभा सीटों में से केवल तीन सीटें जीतने में सफल रही. भारतीय जनता पार्टी के खाते में 9 सीटें आईं जबकि एक सीट ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमॉक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती.

बता दें कि बुधवार को ही राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की खबर की पुष्टि की थी. एक महीने से भी ज़्यादा समय से कांग्रेस कार्य समिति और राहुल गांधी के बीच चल रही बातचीत पर कल विराम लग गया. गांधी ने लोकसभा चुनावों में हार के बाद 25 मई को अपने पद से इस्तीफ़ा देने की पेशकश की थी, जिसके बाद कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता लगातार उनसे अपना इस्तीफ़ा वापस लेने की मांग कर रहे थे.

ALSO READ: आर्थिक सर्वे: 2019-20 में अनुमानित 7% जीडीपी वृद्धि, वित्तीय घाटे में आएगी कमी

17 वीं लोकसभा के लिए हाल ही में हुए आम चुनावों में, कांग्रेस पार्टी को भाजपा से करारी शिकस्त मिली थी और वह केवल 52 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई थी.