Hindi Newsportal

भूकंप के तेज झटकों से डोली ताइवान की धरती, कई इमारतें ढही, 7.2 मापी गयी तीव्रता

0 1,062
भूकंप के तेज झटकों से डोली ताइवान की धरती, कई इमारतें ढही, 7.2 मापी गयी तीव्रता

 

ताइवान में आज बुधवार तड़के सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह झटके इतने तेज थे कि शहर के दक्षिणी इलाके की कई इमारतें ढह गईं।  रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गयी है। भूकंप के तेज झटकों के चलते कई वाहन क्षतिग्रस्त और कई इमारतों की छतों के टूटने की खबर हैं। मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप के तेज झटकों से अबतक एक की मौत हो गई है तो वहीं 50 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि यह भूकंप इतना तेज था कि कम आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और इसकी पहली मंजिल पूरी तरह ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई। राजधानी ताइपे में भी कई पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों की टाइलें गिर गईं।

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ताइवान के पास समुद्र में 7.5 की प्रारंभिक तीव्रता वाला भूकंप आया। भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी होने के बाद जापान ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के लिए निकासी सलाह जारी की है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट के बड़े क्षेत्रों तक 3 मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है।