Hindi Newsportal

भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ आज होगा G20 का रात्रिभोज, जारी हुई मेहमानों की सूची

0 402
भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ आज होगा G20 का रात्रिभोज, जारी हुई मेहमानों की सूची

 

जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर आज यानी शनिवार को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम के एक हॉल में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक विशेष रात्रिभोज का आयोजन करेंगी।

G20 भव्य रात्रिभोज के लिए अतिथि सूची में कैबिनेट और राज्य मंत्री, मुख्यमंत्री, भारत सरकार के सचिव और अन्य उल्लेखनीय व्यक्ति शामिल हैं। इस अवसर के लिए पूर्व प्रधानमंत्रियों – डॉ. मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी निमंत्रण मिला है।

गौरतलब है कि राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को अतिथि सूची में शामिल नहीं किया गया है. यहां तक ​​कि कांग्रेस प्रमुख और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जो कैबिनेट मंत्री का दर्जा रखते हैं, को भी आमंत्रित नहीं किया गया है।

नीतीश कुमार, हेमंत सोरेन, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान सहित कई मुख्यमंत्रियों ने रात्रिभोज में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

रात्रिभोज के साथ एक संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा, जैसा कि जी20 के विशेष सचिव (संचालन) मुक्तेश परदेशी ने बताया।

अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को प्रधान मंत्री मोदी कार्यक्रम स्थल पर सभी भाग लेने वाले देशों के नेताओं का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करेंगे, वह गणमान्य व्यक्तियों के लिए दोपहर के भोजन की भी मेजबानी करेंगे।