Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: मंदिर में सिगरेट फूंकती युवती के फिसलकर गिरने का यह वीडियो असली घटना का नहीं, जानें पूरा सच

0 1,265
फैक्ट चेक: मंदिर में सिगरेट फूंकती युवती के फिसलकर गिरने का यह वीडियो असली घटना का नहीं, जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, वीडियो में एक युवती एक मंदिर परिसर में फोन पर बातें करते हुए दिखाई दे रही है।  इसी दौरान युवती अपनी जेब से सिगरेट निकाल कर भगवान की पूजा के लिए जलाई गयी ज्योति से सिगरेट जलाकर मंदिर परिसर के अंदर ही फूंकने लगती है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ देर बाद युवती सिगरेट फूंकते –फूंकते फिसलकर गिर जाती है।

इसी वीडियो को सच मानकर शेयर किया जा रहा है। फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर लिखा गया है कि “बॉयफ्रेंड से मोबाइल पर बात करते हुए, मंदिर में रखी आरती से सिगरेट जलाकर मंदिर में ही पीने लगी। फिसलकर गिरी तो हड्डी टूट गई। क्या किसी अन्य धार्मिक स्थल पर, इस तरह का TRRISM फैलाती तो सुरक्षित होती? घटना – मंदिर CC-TV FOOTAGE में कैद।”

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें
फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो सही घटना का नहीं है, इसलिए पूरा सच जानने के लिए पढ़ें।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को देखने पर हमें शक हुआ कि वायरल वीडियो की असली घटना का नहीं है। इसलिए सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर पड़ताल की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो Third Eye नामक आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे मई 24, 2024 को अपलोड किया गया था। प्राप्त यूट्यूब वीडियो में वायरल क्लिप वाली घटना को बखूबी देखा जा सकता है।

 

यूट्यूब पर वीडियो को अपलोड कर कैप्शन में जानकारी दी गयी है कि उक्त यूट्यूब चैनल पर सभी वीडियो नाटकीय रूपांतर पर आधारित हैं जो मनोरंजन के तौर पैर बनाए जाते हैं।

इसके बाद हमने चैनल पर अपलोड किए गए अन्य वीडियोस को भी खंगाला,  जहां हमने पाया कि वायरल वीडियो वाली युवती अलग अलग  व् वीडियो में अलग अलग किरदार निभाते हुए नजर आ रही है। नीचे देखे वायरल युवती का दूसरे किरदार का वीडियो।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो नाटकीय रूपांतर का है, यानि स्क्रिप्टेड हैं। इस वीडियो का असली घटना से की संबंधन नहीं है।