Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: भीड़ द्वारा भाजपा नेता व उनकी गाड़ियों पर पथराव का यह वीडियो हालिया दिनों का नहीं, जानें पूरा सच

0 537

फैक्ट चेक: भीड़ द्वारा भाजपा नेता व उनकी गाड़ियों पर पथराव का यह वीडियो हालिया दिनों का नहीं, जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक झड़प का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जहां कुछ लोगों को कुछ गाड़ियों पर पथराव व हमला करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में कुछ पुलिस कर्मियों को गाड़ी में बैठे शख्स की रक्षा करते हुए भी देखा जा सकता है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भाजपा नेता की जनता द्वारा हुई पिटाई का है। वीडियो में बताया गया है कि यह वीडियो भाजपा के उम्मीदवार नेता अशोक तवर का है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी  कैप्शन में लिखा गया है कि – ‘ राहुल गाँधी ने कहा था “जनता इन्हें दौड़ा-दौड़ा कर पीटेगी” भविष्यवाणी इतने जल्दी सच होगी, ये नही सोचा था मैंने I हरियाणा वाले स्वागत कर रहे है, देखिये !

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों दिनों का नहीं बल्कि साल 2021 के दौरान का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोजना  के दौरान हमें वायरल वीडियो Pahredar bharat News नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे जुलाई 11, 2021 को अपलोड किया गया था।

उपरोक्त प्राप्त वीडियो को करीब 7 मिनट 41 सेकेंड तक देखने के बाद वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। यूट्यूब वीडियो के  डिस्क्रिप्शन में बताया गया था कि सिरसा में किसानों ने हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा की गाड़ी तोड़ दी थी।

इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें गूगल न्यूज़ 18 की वेबसाइट पर वायरल वीडियो के संबंध में प्रकाशित एक लेख मिला। जिसे जुलाई 13, 2021 को छापा गया था।

लेख के मुताबिक, हरियाणा के सिरसा जिले में विधानसभा उपाध्यक्ष रणवीर गंगवा की गाड़ी पर को हुए हमला हुआ। लेख में बताया गया है कि सीडीएलयू में भाजपा कार्यकारिणी की बैठक थी।  बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, सांसद सुनीता दुग्गल, भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्या देवीलाल चौटाला व अन्य कार्यकर्ता शामिल हुए।

इसी दौरान किसान भाजपा नेताओं का विरोध करने सुबह से ही काले झंडे लेकर सीडीएलयू के तीनों गेटों पर धरना देकर बैठ गए। बैठक समाप्त होने के बाद प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सीडीएलयू से बाहर निकलती विधानसभा उपाध्यक्ष की गाड़ी पर डंडे और पत्थरों से हमला कर दिया. घटना में विधानसभा उपाध्यक्ष की गाड़ी के दोनों शीशे टूट गए. हालांकि, वह बाल-बाल बच गए।

पड़ताल के दौरान हमे गूगल पर मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो साल 2021 के दौरान की घटना की है। यह वीडियो हरियाणा के सिरसा जिले में विधानसभा उपाध्यक्ष रणवीर गंगवा की है।