Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: जेसीबी ले जा रही मालगाड़ी का पुराना वीडियो राजस्थान चुनाव के संदर्भ में गलत दावे के साथ हुआ वाइरल

0 1,458

2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद, सोशल मीडिया पर जेसीबी ले जा रही एक मालगाड़ी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इन जेसीबी उत्तर प्रदेश से राजस्थान ले जाया जा रहा है। दरअसल वीडियो और उसके साथ दिया गया कैप्शन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संदर्भ में है।

एक फेसबुक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “उत्तर प्रदेश से राजस्थान को ट्रेन रवाना हो चुकी है ।क्या ले जा रही है खुद देख लीजिए।”

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

इसे फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर किया गया।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा गलत है। वीडियो आंध्र प्रदेश में तेनाली जंक्शन के पास का है।

वायरल वीडियो के साथ शेयर हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। हमने पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तब्दील किया और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल फुटेज “गोपीरेलवर्ल्ड” नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला जिसे की 26 नवंबर 2021 को अपलोड किया गया था। यानि की राजस्थान विधानसभा चुनाव से दो साल पहले। वीडियो के टाइटल मे लिखा था, “दो ट्रेनों ने बॉम रेक मालगाड़ी को ओवरटेक किया | ट्रेन पर जेसीबी | WAP-7 शानदार त्वरण|” वायरल वीडियो का हिस्सा 3:23 सेकेंड पर देखा जा सकता है।

विडिओ के कैप्शन में बताया गया है कि ये वीडियो आंध्र प्रदेश के तेनाली जंक्शन रेलवे स्टेशन का है जोकि आंध्र प्रदेश मे स्थित है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है। वीडियो आंध्र प्रदेश तेनाली जंक्शन रेलवे स्टेशन का है और इसका हाल में हुए चुनाव से कोई लेना देना नहीं।