Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु साय द्वारा की गयी गाली-गलौज का वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि पुराना है

0 3,436

फैक्ट चेक: छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु साय द्वारा की गयी गाली-गलौज का वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि पुराना है

छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद बीते रविवार हुई विधायक दल की बैठक में राज्य के नए सीएम के नाम का ऐलान किया गया। भाजपा ने छत्तीसगढ़ के नए सीएम के रूप में आदिवासी नेता विष्णु साय पर अपना भरोसा जताया है। साय के नाम की घोषणा होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर विष्णु साय की चर्चा तेज हो गयी। ऐसे में इन दिनों इंटरनेट पर उनका एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है।

वीडियो में विष्णु साय को फ़ोन से एक अधिकारी को गला काट देने की धमकी देते व अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर उससे गाली-गलौज करते हुए सुना जा सकता है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “मिलिये छत्तीसगढ़ के होने वाले नए मुख्यमंत्री से…छत्तीसगढ़ प्रदेश वासियों को नया मुख्यमंत्री मिलने पर हार्दिक बधाई।

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट लिंक यहाँ देखें।

 

 फैक्ट चेक:  

 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2022 के दौरान का है।  

छत्तीसगढ़ के नामित नए मुख्यमंत्री विष्णु साय के वायरल वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने गूगल पर अपनी पड़ताल की शुरू कर दी। इस दौरना हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो NewsNation.com की वेबसाइट पर मिला। जिसे अगस्त 22, 2022 को अपलोड किया गया था। वेबसाइट के मुताबिक वायरल वीडियो वाली घटना साल 2022 के दौरान की है। वेबसाइट पर प्राप्त वीडियो में दी गयी जानकारी के मुताबिक भाजपा नेता तत्कालीन छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष विष्णु साय क्रेडा के अधिकारी को धमका रहे थे।

मामले की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित जानकारी The Quint की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में मिली। जिसे अगस्त 27, 2022 को छापा गया था।

लेख में दी गयी जानकारी के मुताबिक यह वायरल वीडियो गुरुवार 25 अगस्त का है। जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री साय कुनकुरी विधानसभा के सराईटोला में छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी विभाग (CREDA) की तरफ से हाईमास्ट लाईट लगाए जाने के क्रम में तोड़े गए अटल चौक का मुआयना करने गए थे। इस दौरान उन्होंने क्रेडा के जिला अधिकारी सन्दीप बंजारे से फोन पर बात की। बातचीत के दौरान उनके मुंह से अपशब्द तो निकले ही साथ ही साथ उन्होंने सिर कलम करने की धमकी भी दे डाली।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2022 के दौरान का है।