Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या SEX है टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा की ताकत का राज?, पढ़िए कैसे Eggs को SEX से दिया गया बदल

0 385
फैक्ट चेक: क्या SEX है टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा की ताकत का राज?, पढ़िए कैसे Eggs को SEX से दिया गया बदल

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है। यह वीडियो क्लिप त्रिमूल कांग्रेस पार्टी की नेता महुआ मोइत्रा के इंटरव्यू की है। जहां वह एक गाड़ी में अपने चुनावी प्रचार के दौरान इंटरव्यू देते हुए नजर आरही है।  वीडियो में पीछे से एक व्यत्कि महुआ मोइत्रा से अंग्रेजी भाषा में उनकी ताकत और उत्साह का स्त्रोत पूछता है। (What is the source of your energy?) जिसके जवाब में महुआ कथित तौर पर कोई एक शब्द कहती हैं। सोशल मीडिया पर उनके इस इंटरव्यू की वीडियो क्लिप को शेयर कर यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि टीएमसी नेता महुआ ने जवाब में SEX कहा है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर अंग्रेजी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ” Sex is the source of my energy- Mahua Moitra.”

हिंदी अनुवाद- ‘सेक्स मेरी ताकत स्त्रोत’

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक:

 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें उसके दावे पर शक हुआ। इसलिए सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने वीडियो को कुछ संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर खोजा। इस दौरान हमें प्लेटफॉर्म X पर sachita नामक यूज़र्स की प्रोफाइल के एक पोस्ट में वायरल वीडियो मिला। जहां कमेंट सेक्शन में एक VS trader नामक दूसरे यूज़र ने एक और पोस्ट कर इस वायरल वीडियो को भ्रामक बताया था।

VS नामक दूसरे यूज़र्स ने अपने कमेंट पर उस पत्रकार का ट्वीट शेयर किया है, जिसने महुआ मोइत्रा से यह इंटरव्यू लिया है। Tamal saha नाम के इस पत्रकार ने अपने ट्वीट में लिखा साफ किया कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पत्रकार ने अपने पोस्ट में बताया कि टीएमसी नेता महुआ ने अपने जवाब में (EGGS) यानी अंडे कहा था।

 

पत्रकार ने अपने पोस्ट में उस इंटरव्यू का वीडियो भी शेयर किया है। जहां उन्होंने टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के इंटरव्यू का पूरा वीडियो शेयर किया है। इस दौरान देखा जा सकता है कि महुआ मोइत्रा पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल पर EGGS कहती हुई सुनी जा सकती है।

 

पड़ताल के दौरान हमने मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।