Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या पुलिसकर्मी द्वारा सिख आदमी की पगड़ी हटाने वाले इस वीडियो का किसान प्रदर्शन से है सम्बन्ध? यहाँ जानें सच

0 282

एक सिख व्यक्ति की पगड़ी खींचने वाले पुलिसकर्मी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर हाल ही में वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि ये हाल ही ये किसान विरोध प्रदर्शन का है। इतना ही नहीं वीडियो के कैप्शन में यह भी दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स नाज़िर मोहम्मद है, जो सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ़ इंडिया (SPDI) का कार्यकर्ता है, और वो मुस्लिम हो कर भी सिख होने का दावा कर रहा है।

फेसबुक के कैप्शन में लिखा गया है, “नजीर मोहम्मद एक एसडीपीआई कार्यकर्ता है, जिसने आज सुबह किसान प्रदर्शन में शामिल होने के लिए खुद को सिख बताया।

इसी तरह के अन्य पोस्ट आप यहां, यहां, यहां, यहां, यहां और यहां, यहां देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह पोस्ट पुरानी और भ्रामक है।

हमें हमारा पहला सुराग तब मिला जब हमने वायरल पोस्ट में एक कमेंट देखा जो ये दावा करता है कि ये पोस्ट पुराना और भ्रामक है।

इसके अलावा, कीवर्ड खोज की मदद से, हमें 9 अप्रैल, 2011 को YouTube पर एक वीडियो मिला, जिसमें दावा किया गया था कि पंजाब पुलिस ने एक सिख व्यक्ति की पगड़ी हटा दी।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या हाथरस वाली भाभी ‘किसान बिल’ के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में शामिल हुई? यहाँ जानें सच

आगे और जांच करने पर, हमें 17 अप्रैल, 2011 को संयुक्त सिख “United Sikh” द्वारा एक समाचार लेख भी मिला, जिसमें दावा किया गया था कि एक सिख व्यक्ति की पगड़ी हटाने के लिए मोहाली में एक पंजाब पुलिस अधिकारी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

इस फोटो के कैप्शन में लिखा है, “मोहाली फेज आठवीं पुलिस स्टेशन के एसएचओ, सब इंस्पेक्टर कुलभूषण, सिख व्यक्ति की पगड़ी को हटाते हैं “

इसके अलावा, हमने 7 अप्रैल, 2011 को टीओआई द्वारा एक अन्य समाचार लेख भी मिला, जिसमें दावा किया गया था कि सिख व्यक्ति की पगड़ी हटाने के लिए एसपी प्रीतम सिंह और एसएचओ कुलभूषण शर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।

इससे पहले भी न्यूज़ मोबाइल ने 4 फरवरी, 2020 को इसी वीडियो का फैक्ट चेक किया था, जो उस समय CAA-NRC विरोध से जोड़ा गया था।

fact check: muslim man posing as sikh to protest against caa? here’s the truth

कौन हैं नज़ीर मोहम्मद?

क्युकी पोस्ट ने यह भी दावा किया कि वीडियो में आदमी नाज़र मोहम्मद (नाज़िर मोहम्मद) है, इसीलिए हमने एक खोज की और पाया कि अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित नज़ीर मोहम्मद नाम के एक व्यक्ति की तस्वीर पहले भी इसी तरह के दावे के साथ साझा की गई थी।

न्यूज़ मोबाइल ने पहले भी नज़ीर मोहम्मद के बारे में झूठे दावों को खारिज किया था, जिसे आप यहाँ देख सकते है।

fact check: was a muslim man posing as a sikh during the ongoing farmers’ protest? here’s the truth

इसलिए, उपरोक्त जानकारी की मदद से, यह स्पष्ट है कि सिख व्यक्ति की पगड़ी हटाने वाले पुलिसकर्मी के वायरल वीडियो का चल रहे किसान विरोध से कोई संबंध नहीं है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।