Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: इफ्तार पार्टी में शामिल होते केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की यह तस्वीर हालिया दिनों, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुई यह तस्वीर

0 390
फैक्ट चेक: इफ्तार पार्टी में शामिल होते केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की यह तस्वीर हालिया दिनों, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुई यह तस्वीर

 

सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में राजनाथ सिंह कुछ समुदाय विशेष के लोगों के साथ सफ़ेद टोपी पहन कर दावत पर बैठे हुए नज़र आरहे हैं। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों में तेजी से शेयर कर भाजपा पर तंज कसा जा रहा है। कहा जा रहा है कि BJP आईटी सेल एक तरफ देश में हिन्दू-मुस्लिम कर रही हैं वहीं उनकी पार्टी के नेता यहाँ इफ्तार पार्टी में मज़े कर रहे हैं।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “इधर राजनाथ सिंह जी इफ्तार पार्टी के मजे लूट रहे है, उधर BJP IT Cell वाले बेचारे हिंदू मुस्लिम करने में लगे पड़े है!!”

   फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2016 के दौरान की है।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की इस वायरल तस्वीर को देखकर हमें इसके पुराने होने की शक हुआ। इसलिए वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर अमर उजाला की वेबसाइट पर जून 20, 2016 को प्रकाशित एक लेख में मिली।

 

उपरोक्त प्राप्त लेख से हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2016 से ही इंटरनेट पर मौजूद है। पुष्टि के लिए हमने गूगल पर वायरल वायरल तस्वीर को और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर ANI द्वारा 20, 2016 को किए गए एक ट्वीट में मिला। ट्वीट में जानकारी दी गयी है कि साल 2016 भाजपा नेता राजनाथ सिंह हज़रात क़ासिम की दरगाह पर चादर चढ़ाई थी और बाद में इफ्तार पार्टी में शामिल हुए थे।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2016 के दौरान की है जिसे हालिया दिनों में वायरल किया जा रहा है।