Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: इजराइल का राष्ट्रीय ध्वज थामे लियोनेल मेसी की यह तस्वीर है एडिटेड

0 1,295

इजराइल-हमास में जंग को करीब तीन हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है। इजराइल लगातार गाज़ा पट्टी पर मिसाइली हमले कर रहा है। इस जंग में कई प्रमुख लोग फलीस्तीन का समर्थन कर रहे है। इसी बीच सोशल मीडिया पर अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी की एक तस्वीर वायरल हुई जिसमे की उन्हें इजराइल का राष्ट्रीय ध्वज थामे हुए देखा जा सकता है। इसे शेयर करते हुए ये दावा किया की लियोनेल मेसी ने इस जंग में इजराइल को सपोर्ट किया है।

एक फेसबुक यूजर ने इसे शेयर करते हुए अंग्रेजी लिखा, “एक बार फिर साबित कर दिया कि वह गोआट है।”

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

इसे फेसबुक और इंस्टाग्राम  पर शेयर किया गया।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा झूठा है। दरअसल वायरल तस्वीर एडिटेड है।

वायरल तस्वीर के साथ शेयर हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने गूगल पर वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शरू किया। खोज के दौरान हमें तस्वीर 31 अक्टूबर, 2023 के आइकॉन्स मेमोरैबिलिया के एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर मिला। ओरिजिनल तस्वीर में मेस्सी को ‘आइकन्स डॉट कॉम’ का प्लेकार्ड पकडे देखा जा सकता है। प्लेकार्ड पर लिखा है: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लोगों द्वारा हस्ताक्षरित।

कैप्शन में लिखा था, “आइकॉन कॉम पर मेसी की सभी चीजों पर 8% की छूट पाएं, जो आधिकारिक मेस्सी हस्ताक्षरित व्यापारिक वस्तुओं का विशेष घर है। हमें लगता है कि अब वह जीत गया है आपको भी जीतना चाहिए! मेसी से संबंधित कोई भी वस्तु खरीदते समय चेकआउट के समय डिस्काउंट कोड MESSI8 का उपयोग करें। बधाई हो, @leomessi! हम जल्द ही आपसे दोबारा मिलने की उम्मीद कर रहे हैं!”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Icons.com (@icons_memorabilia)

इसके बाद हमने वायरल इमेज को ओरिजिनल इमेज से तुलना की, जिसमे की डिफरेंस को साथ साथ देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। मेस्सी ने इजराइल को सपोर्ट नहीं किया। इसका इजरायल-फलस्तीन के बीच चल रहे युद्ध से कोई लेना देना नहीं है।