Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: आठ साल पहले छेड़खानी करने पर शख्स पिटाई के वीडियो को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों का बताकर किया गया वायरल

0 878

फैक्ट चेक: आठ साल पहले छेड़खानी करने पर शख्स पिटाई के वीडियो को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों का बताकर किया गया वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक गैर वर्दी वाला शख्स एक गाड़ी के बोनट पर एक दूसरे व्यक्ति को उल्टा लिटाकर डंडे से पीट रहा है। वीडियो को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों में शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हाल ही गुजरात में पुलिस ने एक मनचले शाहदे को सबक सिखाने के लिए सरे बाजार सबके सामने इस तरह डंडे से पीटा।

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि आठ साल पुराना है।  

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने गूगल पर बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें गूगल पर हमें Dailymotion नामक वेबसाइट पर वीडियो वीडियो मिला जिसे सात साल पहले ABP न्यूज़ के हवाले पोस्ट किया गया था। प्राप्त वीडियो में जानकारी दी जा रही थी कि सूरत में मनचले को सबक सिखाने के लिए पुलिस इस तरह सरेआम सब के सामने पीट रही है।

 

उपरोक्त वेबसाइट पर मिली जानकारी से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं है। इसलिए पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें गूगल पर वायरल वीडियो इंडिया टुडे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिसे 09, 2015 को अपलोड किया गया था।

 

इसके साथ ही हमें वायरल वीडियो News24 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे दिसंबर 09, 2015 को अपलोड किया गया था।

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं। बल्की साल 2015 के दौरान का है।