Hindi Newsportal

प. बंगाल के दार्जिलिंग में ट्रेन हादसे में 15 की मौत, पीएम मोदी ने की 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की घोषणा

0 374

पश्चिम बंगाल: दार्जिलिंग जिले में एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ जहां मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को टक्कर मार दी. इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 70 यात्री घायल हुए हैं. हादसा इतना भयानक था कि मालगाड़ी का एक पूरा डिब्बा तो हवा में लटक गया. मालगाड़ी और ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. यह घटना तब हुई जब एक मालगाड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकरा गई. घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है. NDRF की टीम मलबा हटाने में लगी हुई है. पीएम मोदी ने इस हादसे पर ट्वीट कर अपनी संवेदना व्यक्त की हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है. घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं. अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया है. प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव कार्य जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी दुर्घटनास्थल पर जा रहे हैं.”

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी. घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे: PMO

 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प बंगाल में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया है और इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों को 10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये और मामूली रूप घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

 

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची दे ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे पर बताया, “घटना में करीब 25 लोग घायल हैं, उन्हें अस्पताल भेजा गया है. युद्धस्तर पर बचाव कार्य चल रहा है। हम जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं. हमें प्रारंभिक रूप से जो सूचना मिली है उसके मुताबिक कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मारी है, यह क्यों हुआ वह जांच के बाद ही पता चलेगा. विभागीय अधिकारी भी मौके पर पहुंच चुके हैं…”

 

इस हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी रिएक्शन सामने आया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, “दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर मैं स्तब्ध हूं. विस्तृत जानकारी का इंतज़ार है, बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है. बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. हमने युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी है.”