Hindi Newsportal

देशभर में हनुमान जयंती की धूम, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

0 180

नई दिल्ली: देशभर में आज के दिन यानि 23 अप्रैल को हनुमान जयंती की धूम है. मान्यतानुसार अंजनी पुत्र हनुमान ने हनुमान जयंती के दिन ही जन्म लिया था, यही दिन था जब बजरंगबली धरती पर आए थे. आज के दिन देशभर के कई मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है.

 

हनुमान जयंती या हनुमान जन्मोत्सव का यह पावन पर्व हनुमान भक्तों के लिए किसी खास दिन से कम नहीं है. देशभर में हनुमान जयंती का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज देशभर के कई मंदिर फूलों से सजे रहेंगे, कहीं ढ़ोल ताशे बजेंगे, तो कहीं सड़कों पर इस पावन पर्व पर भव्य रैली निकाली जाएगी.

 

शुभ मुहूर्त

ज्योतिषीय गणना के मुताबिक पवन पुत्र हनुमान की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 06ः06 बजे से लेकर 8ः40 बजे तक रहेगा. तो वहीं अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12ः02 से लेकर 12ः53 तक रहेगा. हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर पवन पुत्र हनुमान जी को पूजा के समय लाल अथवा पीले रंग का वस्त्र धारण करने चाहिए. पवन पुत्र हनुमान का प्रिय फूल लाल हैं, तो उन्हें इस दिन लाल गुलाब के फूल और माला अर्पित करनी चाहिए.

 

इस वर्ष हनुमान जयंती मंगलवार के दिन मनाई जा रही है. हनुमान जी की पूजा आराधना करने से पहले ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए. स्नान करने के बाद लाल रंग के साफ सुथरे वस्त्र धारण करने चाहिए. इसके बाद पवन पुत्र बजरंगबली को लाल रंग का पुष्प अर्पित करना चाहिए. सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर चोला चढ़ाना चाहिए. चना अथवा गुड और नारियल भी अर्पित करना चाहिए. बेसन के लड्डू या फिर बूंदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद घी का दीपक जलाना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान चालीसा अथवा सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. इसके बाद पवन पुत्र बजरंगबली की आरती करनी चाहिए. व्रत का संकल्प लेना चाहिए.