Hindi Newsportal

दिल्ली में गर्मी की वापसी, 6 जुलाई तक पूरे भारत पर होगा मानसून का कब्जा

फाइल फोटो
0 428

नई दिल्ली: कुछ दिनों की बारिश और लोगों को मिली राहत के बाद अब एक बार फिर दिल्ली के मौसम ने करवट ले ली है. कुछ दिनों की बारिश के बाद अब दिल्ली एक भार फिर तपने लगा है.

 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली पर से बादल छट गए हैं और आज आसमान साफ रहने वाला है वहीं तेज धूप भी निकलेगी. तापमान की बाद करें तो दिल्ली का तापमान 39 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है. वहीं राहत की बात यह है कि कल आकाश में बादल छाए रहने के अनुमान है और 26 जून तक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की भी संभावना है.

 

कब तक दाखिल होगा मानसून

मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून 6 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच सकता है. IMD के मुताबिक, आज की तारीख में मानसून की उत्तरी सीमा, पोरबंदर, वडोदरा, शिवपुरी, रीवा, और चुर्क से होकर गुजर रही है.

 

भारतीय मौसम विभाग की ओर से यह आशंका जताई जा रही है मानसून इस महीने के अंत तक अच्छी तरह से अपनी पकड़ बना लेगा. एक ओर जहां दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत कई राज्यों में गर्मी अभी भी जारी है. वहीं दूसरी ओर पूर्वोत्तर के राज्य असम तथा मेघालय में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई है.

 

हालांकि दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रूप से 8 जुलाई तक पूरे देशभर को कवर कर लेता है. लेकिन गुरुवार शाम जारी विस्तारित रेंज पूवार्नुमान में कहा गया है कि, “दक्षिण-पश्चिम मानसून के 30 जून से 6 जुलाई तक पूरे देश में आने की संभावना है.”