Hindi Newsportal

जो बाइडेन ने वैश्विक जलवायु चर्चा के लिए दुनिया के 40 नेताओं को किया आमंत्रित, पीएम मोदी का नाम भी है शामिल

File Image
0 255

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पर्यावरण को लेकर एक समिट में 40 देश के प्रमुखों को आमंत्रित किया है। ख़ास बात ये है कि इस लिस्ट में पीएम मोदी समेत तमाम अन्य देशों के प्रमुख शामिल हैं। इस न्योते में रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का नाम भी इसमे शामिल है। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक, जलवायु शिखर सम्मेलन (Summit on Climate) 22 और 23 अप्रैल को आयोजित होगी जिसमे क्लाइमेट चेंज और इसके लिए उठाए जाने वाले सख्त कदमों को लेकर चर्चा की जाएगी।

पीएम मोदी के अलावा ये सब भी होंगे समिट में शामिल।

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सेनारो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी आमंत्रित किया गया है। बता दे इन नेताओं के अलावा दक्षिण एशिया से बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग को भी समिट मे शामिल होने के लिए बुलाया गया है।

ये भी पढ़े : पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा, सालबोनी में CPM उम्मीदवार पर हमले में 3 गिरफ्तार, सुवेंदु के भाई की गाड़ी पर भी पत्थरबाजी

क्यों किया जा रहा है इस समिट का आयोजन ?

बता दें कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही वैश्विक स्तर पर लगातार बदल रही जलवायु चिंता का विषय बनी हुई है, जिसके चलते अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से वैश्विक जलवायु चर्चा का आयोजन किया जा रहा है।

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में इन मुद्दों पर होगी चर्चा।

दो दिवसीय यानी दो दिन तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के प्रभावों से जीवन और आजीविका की रक्षा करने की क्षमता को मजबूत करने के अवसरों पर चर्चा होगी। इसके अलावा जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों और तत्परता पर प्रभाव पर भी चर्चा इस समिट में कथित रूप से होगी।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram