Hindi Newsportal

चीन समेत पांच देशों के अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

File image
0 345

गांधीनगर: वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से संबंधित मामलों में उछाल के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को घोषणा की कि चीन सहित पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है.

 

न्यूजवायर एजेंसी एएनआई से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “देश में कोविड न फैले इसके लिए सतर्कता बरतना हमने शुरू कर दिया है. हम विमानन मंत्रालय से बात करके चीन, जापान, हॉंग कॉंग, बैंकॉक, दक्षिण कोरिया सभी से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य करेंगे. भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं.”

उन्होंने आगे कहा कि इन देशों से आने वाले यात्रियों को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की घोषणा करते हुए एयर सुविधा फॉर्म भरना होगा.

 

विश्व स्तर पर COVID के बढ़ते मामलों पर ध्यान देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र और राज्यों को “मिलकर” और “सहयोग” की भावना से काम करने की आवश्यकता है, जैसा कि पिछले उछाल के दौरान किया गया था.

 

चीन समेत दुनिया के कई अन्य देशों में कोरोना की नई लहर को देखते हुए 27 दिसंबर को देश के सभी कोरोना अस्पतालों और इससे जुड़ी इकाइयों में मॉक ड्रिल होगी. इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना के उपचार में उपयोग होने वाले सभी उपकरणों समेत अन्य सुविधाओं की तैयारी को परखना है. यह देखा जाएगा कि पिछले वर्ष तक कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जो ढांचा खड़ा किया गया था, वह किसी भी आपातकालीन स्थिति में पहले दिन से ही पूरी क्षमता से काम करने के लिए तैयार है या नहीं.