Hindi Newsportal

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किया वीरता पुरस्कारों का ऐलान, स्वतंत्रता दिवस पर 1,380 शूरवीरों को मिलेगा गैलेंट्री अवॉर्ड; चीन से झड़प वाले जवान भी शामिल

File Image
0 335

देश आजादी की 75वीं सालगिरह के जश्न में डूबा हुआ है। इसी ख़ुशी के मौके पर देश की सुरक्षा में मुस्‍तैद रहने वाले और दुश्‍मनों को मुंहतोड़ जवाब देने वाले शूरवीरों का स्वतंत्रता दिवसके मौके पर सम्‍मान किया जाएगा। बता दे इस साल 1,380 शूरवीरों को गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को पुलिस के इन जवानों को दिए जाने वाले प्रेसिडेंट पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री, पुलिस मेडल ऑफ गैलेन्ट्री, प्रेसिडेन्ट पुलिस मेडल फॉर डिस्टिन्ग्विश सर्विस समेत अन्य गैलेंट्री अवॉर्ड की घोषणा कर दी है।

क्या कहा मंत्रालय ने ?

मंत्रालय के मुताबिक पुलिस के 2 जवानों को वीरता के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक और 628 जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा। इसके अलावा 662 पुलिस कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा। 88 पुलिसकर्मियों को विशिष्‍ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा।

देश की रक्षा के लिए इन सैनिकों को किया सम्मानित, देखें लिस्ट।

चीन से झड़प वाले जवान भी शामिल ।

इधर सीमा पर तैनात आईटीबीपी (ITBP) के 23 जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक से नवाजा जाएगा, जो चीन की सीमा पर तैनात रहकर देश की रक्षा करते हैं। इनमें से 20 जवानों को मई-जून, 2020 में पूर्वी लद्दाख की झड़पों में दिखाई गई बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है।

सबसे ज्‍यादा मेडल जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस को।

वहीं सबसे ज्‍यादा मेडल जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस को गए हैं। इसमें जम्मू और कश्मीर के 256 पुलिसकर्मी और सीआरपीएफ के 151 बहादुर जवान शामिल हैं। इसके अलावा ओडिशा से 67, महाराष्ट्र से 25 और छत्तीसगढ़ पुलिस के 20 जवान शामिल हैं.। इतना ही नहीं, इसके साथ ही अन्‍य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के भी कुछ पुलिसकर्मियों के अलावा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के जवानों को भी अवार्ड दिया जाएगा।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram