Hindi Newsportal

इजराइल में हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले में एक भारतीय की मौत, दो घायल

0 208

नई दिल्ली: सोमवार को उत्तरी इजरायल में लेबनान की सीमा पर हिजबुल्लाह के आतंकी हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य भारतीय घायल हो गए. भारत में इजरायली दूतावास ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की. मृतक की पहचान केरल के कोल्लम जिले के पाथ्रोस मैक्सवेल के 31 वर्षीय बेटे निबिन मैक्सवेल के रूप में की गई है. रिपोर्टों से यह भी पुष्टि हुई है कि अन्य दो घायल भी केरल के हैं.

 

निबिन मैक्सवेल दो महीने पहले इज़राइल पहुंचे थे और वहां एक खेत में काम कर रहे थे.

 

बता दें कि इजराइल की उत्तरी सीमा पर स्थित मार्गलियॉट के समीप एक बाग में लेबनान की ओर से दागी गयी टैंक रोधी मिसाइल की चपेट में आने से सोमवार को एक भारतीय नागरिक की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि तीनों लोग दक्षिणी राज्य केरल के रहने वाले हैं. बचाव सेवा मागेन डेविड अडोम (एमडीए) के प्रवक्ता जाकी हेलेर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मिसाइल सोमवार सुबह करीब 11 बजे उत्तरी इजराइल के गलीली क्षेत्र में मार्गलियॉट (सामूहिक कृषक समुदाय) के एक बाग में जाकर गिरी.

 

इजराइली दूतावास ने अपने बयान में कहा, ”शांतिपूर्ण खेती कर रहे कृषि श्रमिकों पर शिया आतंकी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा किए गए कायरतापूर्ण आतंकी हमले के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से हमे गहरा सदमा और दुख हैं. हमारी प्रार्थनाएं और विचार स्वाभाविक रूप से शोक संतप्त परिवारों और घायलों के प्रति हैं.” ”इजरायली चिकित्सा संस्थान पूरी तरह से घायलों की सेवा में हैं जिनका इलाज हमारे सबसे अच्छे चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है. इज़राइल उन सभी नागरिकों, चाहे इजरायली या विदेशी, को समान रूप से मानता है जो आतंकवाद के कारण घायल या मारे गए हैं. हम परिवारों का समर्थन करने और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए वहां मौजूद रहेंगे. भारत में इजरायली दूतावास ने कहा, हमारे देश, जो नागरिक क्षति से अच्छी तरह वाकिफ हैं, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और शोक संतप्त परिवार के लिए सांत्वना की उम्मीद में एकजुट हैं.

 

ऐसा माना जा रहा है कि यह हमला लेबनान में हिजबुल्ला की ओर से किया गया है जो गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध के बीच हमास के समर्थन में आठ अक्टूबर से ही रोजाना उत्तरी इजराइल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन हमले कर रहा है.