Hindi Newsportal

Parliament LIVE Updates: ‘पेगासस’ पर विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित

File image
0 6,380

‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मीडिया रिपोर्ट पर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बाद राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गयी. वही दूसरी ओर लोक सभा की कार्यवाही भी 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गयी है. विपक्ष ने लगातार पेगासस जासूसी विवाद और किसानों के मु्द्दे पर चर्चा की मांग की है लेकिन चर्चा नहीं हो पाई है.

लोक सभा में आज संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित हो गया. राज्यसभा से ये पहले ही पारित हो चुका है. इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई.

विपक्ष ने कहा- चर्चा के बिना बिल पास करना सही नहीं

आदिवासियों से जुड़ा ये बिल जिस वक्त पेश किया गया, सोनिया गांधी भी सदन में मौजूद थीं. इस दौरान अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज विश्व आदिवासी दिवस है, इस अवसर पर हमारे आदिवासी भाइयों को बधाई. हमने आदिवासियों के बारे में बहुत कुछ बोलने का मन बनाया था लेकिन ये सरकार की जिद्दबाजी हमें बोलने का मौका नहीं देती. अन्य विपक्षी सांसदों ने भी कहा कि बिना चर्चा के इस बिल को पास करना सही नहीं है.

इसके अलावा, लोक सभा में डिपॉजिट इंश्योरेंस और क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (संशोधन) विधेयक, 2021 भी पारित कर दिया गया. ये दोनों बिल भी राज्यसभा से पारित हो चुके है.

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विपक्ष कह रहा है कि हम जल्दबाजी में बिल पास कर रहे हैं। 2007 में 11 बिल और 2011 में संविधान बिल जल्दबाजी में पास हुए.कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने इसे स्वीकार किया है। हम विपक्ष से चर्चा करने के लिए कह रहे हैं और फिर भी वे इस तरह के दावे करते हैं।

बता दे संसद के मानसून सत्र का आज से आखिरी हफ्ता है, लेकिन अभी तक सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए सहमति नहीं बन पाई। इस सप्ताह की शुरुआत भी आज हंगामेदार ही रही. पहले ही घंटे में दोनों सदनों की कार्यवाही दो-दो बार स्थगित करनी पड़ी.