Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या मुंबई के एक एलआईसी दफ्तर में पकड़ा गया किंग कोबरा? भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ छत्तीसगढ़ का यह वीडियो

0 360

फैक्ट चेक: क्या मुंबई के एक एलआईसी दफ्तर में पकड़ा गया किंग कोबरा? भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ छत्तीसगढ़ का यह वीडियो

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक महिला ने एक किंग कोबरा सांप को पकड़ा हुआ है और महिला के साथ खड़े कुछ लोग सांप का वीडियो बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो को इंटरनेट पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मुंबई के एक एलआईसी के कॉरपोरेट कार्यालय के रिकॉर्ड रूम में एक बड़ा कोबरा सांप मिला।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को अंग्रेजी भाषा के कैप्शन के साथ शेयर कर लिखा गया है कि । “Mumbai : LIC Corporate Office record room.* A King Cobra 🐍 paid a surprise visit to inspect how well the old record was kept there, before a brave fire woman got its custody. Some people say that Cobra was working in LIC for many years, it’s that LIC people never moved any bundles of files to disturb it and he too was happy with regular diet of rats living in File mountain ”

हिंदी अनुवाद- मुंबई: एलआईसी कॉरपोरेट ऑफिस रिकॉर्ड रूम। एक बहादुर अग्नि महिला को हिरासत में लेने से पहले एक किंग कोबरा ने यह देखने के लिए औचक निरीक्षण किया कि वहां पुराना रिकॉर्ड कितनी अच्छी तरह रखा गया था। कुछ लोग कहते हैं कि कोबरा कई वर्षों से एलआईसी में काम कर रहा था, यह है कि एलआईसी के लोगों ने इसे परेशान करने के लिए फाइलों के किसी भी बंडल को कभी नहीं चलाया और वह भी फ़ाइल पहाड़ में रहने वाले चूहों के नियमित आहार से खुश था।  

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो मुंबई के एलआईसी दफ्तर का नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के अस्पताल का है।

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। लेकिन खोज के दौरान हमें गूगल पर वायरल वीडियो से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

 

इसके बाद हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से खोजना शुरू किया। जहां हमें वायरल वीडियो में दिख रही महिला का एक दूसरा वीडियो Kamal Choudhary Snake Rescue Team bilaspur नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसके बाद हमने 9098099964 इस नंबर पर संपर्क किया और वायरल वीडियो की जानकारी ली।

 

 

जहां हमें वीडियो की जानकारी देते हुए बताया गया कि यह वीडियो 28 सितंबर का है जो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित बुधिया हॉस्पिटल में बनाया गया था। पड़ताल के दौरान हमें गूगल पर LIC India Forever के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक पोस्ट मिला।  जहां इस वीडियो का खंडन करते हुए सफाई दी गयी है कि LIC मुंबई के ऑफिस में कोई सांप नहीं मिला है।

 

पड़ताल के दौरान हमें उपरोक्त मिले तथ्यों से पता चला कि यह वीडियो मुंबई के LIC दफ्तर का नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित बुधिया हॉस्पिटल का है।