Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर साल 2019 प्रदर्शन कर रहे व्यक्ति का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल, जानें पूरा सच

0 671
फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर साल 2019 प्रदर्शन कर रहे व्यक्ति का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल, जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में व्यक्ति को एक रोती हुई बच्ची को गोद में लेकर चिलाते हुए देखा जा सकता है कि जो हत्या हो रही है उसके लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है..और मोदी राक्षस है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में 5 साल की मासूम बच्ची के साथ हुआ रेप। जिसके बाद बच्ची का पिता उसे लेकर विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली की संसद भवन पंहुचा था।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है ‘दिल्ली में 5 साल की मासूम बच्ची के साथ हुआ रेप। बच्ची के पिता बच्चे को लेकर संसद भवन से लेकर चल और आरोप लगाया की मोइली की वजह से बच्ची का रेप हुआ। ‘
फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2019 का है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो ABP की फेसबुक पेज पर मिला। जिसे दिसंबर 05, 2019 को अपलोड किया गया था।

 

वीडियो के साथ दी गयी जानकारी के मुताबिक में दिल्ली में संसद के पास एक रेप कांड के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए एक व्यक्ति अपनी बेटी को साथ लेकर पहुंचा था। जिसे बाद में पुलिस द्वारा रोक लिया गया।

पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें कांग्रेस नेता Shilpa Bodkhe द्वारा दिसंबर 05,2019 को किया गया एक ट्वीट मिला। जहां उन्होंने वायरल वीडियो वाली क्लिप को अपलोड किया था। पोस्ट में बताया गया था एक पिता अपनी बेटी के साथ दिल्ली स्थित संसद के पास रेप कांड के खिलाफ प्रदर्शन के लिए पहुंचा था।

 

मामले की अधिक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें पत्रिका की वेबसाइट पर दिसंबर 05, 2019 को भी प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। जहाँ जानकारी दी गयी थी कि संसद के सामने बेटी के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहा व्यक्ति कांग्रेस नेता है।

दरअसल, दिसम्बर 2019 में हैदराबाद और उन्नाव समेत जगह-जगह हो रही बलात्कार की घटनाओं को लेकर विजय चौक में प्रदर्शन हुआ था। इसी विरोध प्रदर्शन में यह कांग्रेस नेता अपनी बेटी के साथ शामिल हुए थे।  लेख के मुताबिक, बेटी के साथ विरोध प्रदर्शन करने वाले नेता अमरोहा से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे और प्रदेश सचिव सचिन चौधरी हैं।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2019 के दौरान का है। इसका हालिया दिनों से कोई संबंध नहीं है।