Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पीएम मोदी द्वारा लोकसभा में दिए गए भाषण का एडिटेड वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

0 958
फैक्ट चेक: पीएम मोदी द्वारा लोकसभा में दिए गए भाषण का एडिटेड वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

फाइनेंसियल रिसर्चर वेबसाइट हिंडनबर्ग द्वारा अडानी समूह को लेकर जारी की गयी रिपोर्ट थी। जिसके बाद अडानी समूह पर देश की जनता का पैसा गमन करने का आरोप लगा। इसी को लेकर इन दिनों देश संसद से लेकर सड़कों तक बवाल मचा हुआ है। विपक्ष का आरोप है कि केंद्र की सत्ता पर काबिज भाजपा सरकार ने वैध और अवैध तरीके से अडानी समूह को फ़ायदा पहुंचाया है।

इसी को लेकर कांग्रेस के सीनियर लीडर राहुल गांधी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी से संसद में कुछ सवाल किए थे। जिस पर पीएम मोदी ने बीते बुधवार को लोकसभा में भाषण दिया और विपक्ष पर भी तंज कसा था।

जिसके बाद से सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के इसी भाषण की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने संसद में भाषण के दौरान कहा कि कहा कि पीएम मोदी ने दिन रात एक कर दिया अडानी समूह को फ़ायदा पहुंचाने के लिए।

फेसबुक पर वायरल वीडियो क्लिप शेयर की गयी है जहां उनके क्लिप में पीएम मोदी द्वारा कहे जा रहे शब्दों को कैप्शन में लिखा गया है। कैप्शन में लिखा गया है कि जीवन खपा दिया है। ‘पल-पल खपा दिया है। अडानी की उन्नति के लिये।’ इसके बाद कैप्शन में आगे लिखा गया है, देश कितनी लफ़्फ़ाज़ी सुनेगा गुरु।’

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:  

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो अधूरा है। जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही क्लिप की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने सबसे पहले कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से खोजना शुरू किया।

इस दौरान हमें फेसबुक पर BJP Himachal Pradesh के आधिकारिक फेसबुक पेज पर वायरल वीडियो से मेल खाती एक और वीडियो क्लिप मिली। इस दौरान वीडियो को 19 सेकंड तक सुनने के बाद हमने सुना कि प्रधानमंत्री मोदी बोलते हैं कि जीवन खपा दिया है … पल पल खपा दिया है देश के लोगों के लिए.. इस देश के उज्वल भविष्य के लिये।

प्राप्त वीडियो क्लिप कहीं भी सुना जा सकता है कि पीएम मोदी ने कहीं भी अडानी का नाम नहीं लिया। इसलिए पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इसके बाद हमें यूट्यूब के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पीएम मोदी द्वारा लोकसभा में दिए गए भाषण का पूरा वीडियो मिला।

इस वीडियो को 59 मिनट 20 सेकंड तक देखने पर हमें वीडियो वाला हिस्सा मिला जहां हमने देखा कि पीएम मोदी बोलते हैं कि जीवन खपा दिया है…पल पल खपा दिया है… देश के लोगों के लिए खपा दिए हैं… देश के उज्वल भविष्य के लिये खपा दिए हैं।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल वीडियो आधा- अधूरा है जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रह है।