Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: कांग्रेस और भाजपा के सीनियर नेताओं की डेढ़ साल पहले हुई मीटिंग की तस्वीर को वर्तमान में गुप्त मीटिंग का बताकर किया जा रहा है वायरल 

0 226

फैक्ट चेक: कांग्रेस और भाजपा के सीनियर नेताओं की डेढ़ साल पहले हुई मीटिंग की तस्वीर को वर्तमान में गुप्त मीटिंग का बताकर किया जा रहा है वायरल 

 

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में देश की दो सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों के सीनियर नेता एक साथ बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। तस्वीर के एक कोने में भाजपा के सीनियर नेता व केंद्रीय मंत्री अमित शाह, भाजपा नेता व लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठें हुए हैं वहीं तस्वीर के दूसरे कोने में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और उनके बगल में एक अन्य व्यक्ति बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि यह तस्वीर एक बंद कमरे में हो रही मीटिंग के दौरान की है।

इसी तस्वीर को इन दिनों सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है, यह तस्वीर कांग्रेस और भाजपा के बीच हालिया दिनों में हो हुई गुप्त मीटिंग की है। फेसबुक पर वायरल तस्वीर को शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है,’ बीजेपी कांग्रेस का गुप्त मीटिंग। बीजेपी की B टीम @asadowaisi Sb है’

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि करीब डेढ़ साल पुरानी है।

फेसबुक पर वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर आजतक की वेबसाइट पर नवंबर 28, 2021 को प्रकाशित एक लेख में मिली। तस्वीर को इस लेख में रेप्रेसेंटेशनल इमेज के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। हालांकि लेख में वायरल तस्वीर की कोई खास जानकारी नहीं दी गयी थी, लेकिन प्राप्त लेख से यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीर पुरानी है।

वायरल तस्वीर की सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Hindustan Times की वेबसाइट पर एक लेख मिला। लेख के मुताबिक वायरल तस्वीर अगस्त 21, 2021 के दौरान की है।

लेख में जानकारी दी गयी कि यह तस्वीर उस दौरान की है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने साल 2021 में अगस्त के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के चैंबर में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक की। तस्वीर लोकसभा कक्ष की है। बता दें कि यह बैठक लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित होने के बाद हुई थी।

इसके साथ ही हमें वायरल तस्वीर का दृश्य ANI News के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 11 अगस्त 2021 को अपलोड हुए एक वीडियो में भी देखने को मिला। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी को देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2021 के दौरान की है। जब साल 2021 के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के कक्ष में सर्वदलीय बैठक बुलाई गयी थी।