Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर अन्ना हज़ारे की पुरानी वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

0 1,480

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर अन्ना हज़ारे की पुरानी वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

 

सोशल मीडिया पर समाज सेवी अन्ना हज़ारे की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है, इस क्लिप में एक पत्रकार को अन्ना हज़ारे से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से सम्बंधित एक सवाल पूछते हुए सुना जा सकता है, जिसके जवाब के दौरान अन्ना हज़ारे  ‘कीचड़’ शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अन्ना हज़ारे ने हाल ही अरविन्द केजरीवाल की तुलना कीचड़ से की है।

फेसबुक पर इस वीडियो क्लिप को शेयर कर लिखा गया है कि,”केजरीवाल तो कीचड़ है, उसकी क्या बात करनी : अन्ना हज़ारे

 

फेसबुक वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि यह वीडियो हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2016 के दौरान की है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अन्ना हज़ारे के इस वीडियो क्लिप की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में बदला और गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो क्लिप ट्विटर पर दिसंबर 07, 2016 को किए गए एक पोस्ट में मिली, जिससे हमें हमें पता चला कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि कई वर्ष पुराना है।

वीडियो की ठोस जानकारी के लिए अब हमने वायरल वीडियो क्लिप में दिख रहे एक न्यूज़ चैनल के लोगो पर गौर किया, जहां हमें ‘जगबानी’ लिखा दिखाई दिया। इसके बाद हमने यूट्यूब पर जगबानी नामक चैनल को ढूंढा।

खोज के दौरान हमें जगबानी नाम का यूट्यूब चैनल प्राप्त हुआ। चैनल को देखने पर हमने जाना कि यह एक पंजाबी न्यूज़ चैनल है। इसके बाद हमने चैनल पर वायरल वीडियो क्लिप को खोजने का प्रयास किया। थोड़ी देर बाद हमें चैनल पर वायरल वीडियो क्लिप भी प्राप्त हुई, जिसे यूट्यूब पर नवंबर 22, 2016 को अपलोड किया गया था।

 

चार मिनट 13 सेकेंड के इस वीडियो में तीन मिनट 30 सेकेंड पर पत्रकार अन्ना हजारे से सवाल पूछते हैं कि, “क्या आपको (एना हज़ारे) अरविंद केजरीवाल से जो उम्मीद थी, वो पूरी हुई?” इस प्रश्न के जवाब में अन्ना हजारे कहते हैं, “उसके बारे में उनको पूछना ही नहीं है, जाना ही नहीं। ये कीचड़ में क्यों जाना। अच्छी बातें करना। ये कीचड़ है।”

प्राप्त तथ्यों से पता चला कि वायरल वीडियो क्लिप हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2016 के दौरान का है। इसका हालिया दिनों से संबंध नहीं है।