Hindi Newsportal

100 रुपये घटे LPG सिलेंडर के दाम, महिला दिवस पर पीएम मोदी ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात

फाइल इमेज
0 1,097

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को बड़ी सौगात का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की की छूट का बड़ा फैसला किया है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “आज महिला दिवस पर, हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है. इससे देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा, विशेष रूप से हमारी नारी शक्ति को लाभ होगा. रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है. यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है.”

इस बीच प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 503 रुपये हो गई है, जबकि सामान्य ग्राहकों के लिए एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है. केंद्र सरकार ने 7 मार्च को ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) पर बड़ा फैसला लेते हुए यह सब्सिडी एक साल के लिए 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दी थी. उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल 12 रिफिल तक सिलेंडर सब्सिडी मिलती है. कारोबारी साल 2024-25 के लिए इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये होगा. सरकार ने कहा कि उज्जवला योजना की सब्सिडी सीधे योग्य लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी.