Hindi Newsportal

व्लादिमीर पुतिन फिर से बने रूस के राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

0 828

व्लादिमीर पुतिन फिर से बने रूस के राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर सोमवार को उन्हें बधाई दी। भारत और रूस के बीच पहले से ही मजबूत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की उत्सुकता व्यक्त करते हुए, पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने के महत्व पर जोर दिया।

  • पीएम मोदी ने लिखा कि  ” श्री व्लादिमीर पुतिन रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर महामहिम को हार्दिक बधाई, आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच समय-परीक्षणित विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

 

  • इससे पहले रविवार को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनावों में शानदार जीत हासिल की, 70 प्रतिशत चुनावी प्रोटोकॉल के प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, रूस स्थित टीएएसएस ने बताया।

 

  • पुतिन को 2018 के चुनावों की तुलना में अधिक वोट मिले, जहां उन्हें कुल गिने गए वोटों में से 76.69 प्रतिशत वोट मिले।

 

  • यह पहली बार था, जब रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का इस्तेमाल किया गया। पुतिन चार कार्यकाल तक रूसी राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह पहली बार 2000 में और फिर 2004, 2012 और 2018 में राष्ट्रपति चुने गए।