Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पाकिस्तान में साल 2021 में युवती के साथ हुए बलात्कार की खबर को भ्रामक सांप्रदायिक दावे से किया गया वायरल

0 422

फैक्ट चेक: पाकिस्तान में साल 2021 में युवती के साथ हुए बलात्कार की खबर को भ्रामक सांप्रदायिक दावे से किया गया वायरल

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का बताकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान में एक हिन्दू युवती को मुस्लिमों द्वारा बलाकर करने के बाद ह्त्या कर दी गई।

फेसबुक कैप्शन इस प्रकार है यह वीडियो देखने के बाद निशब्द हू ,,, फिर भी लिख रहा हु शायद कुछ सैकुलर हिंदूओ की आंख खुल जाए यह सत्य घटना पाकिस्तान की हे जहा एक 13 साल की हिंदू बच्ची और उसका परिवार रो रहा है वहा पर उन 15 दरिंदे मुसलमानो ने उसके साथ बलात्कार किया उन्हें मारा पीटा। इसलिए की वो हिंदू हे जहा एक नही अनगिनत बल्तकार के बाद में हत्या कर दिया जाता है। कुरान की हदीस का हवाला देकर।  मन रोता है यह वीडियो देखकर की कितना अत्याचार असहनीय दुराचार हूवा है।ऐसी एक नही अनगिनत अत्याचार हो रहे है पाकिस्तान और बांग्लादेश में, काश 1947 के बटवारे में हिंदुस्तान में सिर्फ हिंदू और पाकिस्तान , बांग्लादेश में सिर्फ मुसलमान ही रहते तो ये किस्सा तभी खत्म हो जाता ओर आज ये दिन नही देखना पड़ता । अगर समय पर काम हो जाता गोडसे तुम लेट हो गए

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

फैक्ट चेक: 

 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो भ्रामक  सांप्रदायिक एंगल के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को रिवर्स सर्च करने पर हमें शाहिद अब्बासी नामक एक ट्विटर हैंडल से 2021 में किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट लगाया गया है। उर्दू में किये गए ट्वीट को ट्रांसलेट करने पर पता चलता है कि गैंगरेप की शिकार युवती है। यह मामला कराची पकिस्तान का है।

 

कुछ कीबोर्ड की सहायता से गूगल करने पर हमें शम्स चांदियो नामक ट्विटर यूजर का एक पोस्ट मिला। इसे भी 2021 में शेयर किया गया है। पोस्ट में बताया गया है कि 16 साल की बुशरा राजपर के साथ करीब 5 लोगों ने कराची में गैंग रेप किया। इस मामले में एक FIR भी दर्ज की गई थी।

बारीकी से खोजने पर aryanews की वेबसाइट पर भी इस वीडियो को लेकर एक खबर 2012 में प्रकाशित मिली। इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि किस तरह से बुशरा नाम की एक लड़की का कराची में गैंगरेप किया गया था।

पाकिस्तान डेली ने भी इस खबर को 2021 में प्रकाशित किया था। इस खबर में नाम बुशरा बताया गया है। इस लेख में FIR की कॉपी को भी देख सकते हैं।

इस प्रकार हमारी पड़ताल से यह साबित होता है कि यह वायरल वीडियो साल 2021 का है। वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।