Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या महाराष्ट्र सीएम के बेटे आदित्य ठाकरे हुए HIV पॉजिटिव? जानें सच

0 503

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना के नेता उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को लेकर सोशल मीडिया में एक आपत्तिजनक दावा साझा किया जा रहा है। दरअसल फेसबुक पर वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि आदित्‍य ठाकरे एचआईवी पॉजिटिव हो गए हैं।

कुछ यूज़र्स ने इसे शेयर करते हुए लिखा – गयी भैस पानी में।

वही फेसबुक पर किसी और यूज़र ने पोस्ट साझा करते हुए लिखा – सीएम उद्धव के बेटे आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव’ पोस्‍ट के साथ लिखा गया : ‘हमने तो कोरोना + सुना था ओ तेरी, पेंग्विन को नेहरू वाली बीमारी हो गई है…? गठबंधन की सरकार में ये बीमारी होना आम बात है, सभी को खुश करने के चक्कर में ये होता ही है’

इस पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

इसी तरह के और भी पोस्ट आप यहाँ और यहाँ भी देख सकते है।

ऐसे ही पोस्ट हमे ट्विटर पर भी मिले।

फैक्ट चेक

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या केंद्र सरकार युवाओं को दे रही है बेरोज़गारी भत्ता ? जानें सच

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया की ये फेक है।

जब हमने इस दावे की जांच की तो हमने देखा कि जिस स्क्रीनशॉट के साथ इस आपत्तिजनक दावे को साझा किया जा रहा है उसमे भारतीय न्यूज़ चैनल TV9 की ब्रेकिंग न्यूज़ की प्लेट थी। सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स (keywords) के साथ यूट्यूब पर एक खोज की।

आगे जांच करने पर हम सीधे चैनल की उस खबर तक पहुंच गए जहां बताया गया कि सीएम उद्धव के बेटे आदित्‍य ठाकरे कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। पूरी खबर को आप यहां देख सकते हैं।

आगे और जांच करने पर हमे आदित्‍य ठाकरे का एक ट्वीट भी मिला। बता दे ये ट्वीट आदित्य ठाकरे ने खुद अपने आधिकारिक हैंडल से 20 मार्च को किया था। इसमें उन्‍होंने बताया था कि वे कोविड पॉजिटिव हो गए हैं। ठाकरे ने ट्वीट किया, ‘कोविड के हल्के लक्षण होने के बाद मैंने अपनी जांच कराई और पॉजिटिव पाया गया हूं। मैं हर उस व्यक्ति से अपनी जांच कराने का आग्रह कर रहा हूं, जो मेरे संपर्क में आए थे। मैं हर किसी से यह समझने का आग्रह कर रहा हूं कि खुद की निगरानी अत्यंत जरूरी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन कीजिए और सुरक्षित रहिए।’

आगे जांच करने पर हमे कई मीडिया रिपोर्ट्स भी मिली जिसमे ये उल्लेख था कि महाराष्ट्र में मंत्री आदित्य ठाकरे कोरोना वायरस की चपेट में आ गये हैं।

इसके अलावा फेक बनाम रियल के कोलाज में भी देखा जा सकता है कि किस तरह किसी फेसबुक यूज़र ने TV9 की ब्रेकिंग प्लेट में टेक्स्ट (शब्दों) के साथ छेड़ – छाड़ कर इसे आपत्तिजनक पोस्ट बना दिया है।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि आदित्‍य ठाकरे से जुड़ी आपत्तिजनक पोस्‍ट फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें