Hindi Newsportal

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीकार किया G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन का आमंत्रण- विनय मोहन क्वात्रा

0 149

नई दिल्ली: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को G7 शिखर सम्मेलन में औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है.

 

प्रेस वार्ता में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं. भारत के लिए जापान के साथ संबंधों का विशेष स्थान है. जापान उन कुछ देशों में से एक है जिनके साथ भारत की वार्षिक शिखर वार्ता की व्यवस्था है.

 

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया और प्रधानमंत्री मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

“PM मोदी ने भारत-जापान संबंधों को क्षेत्र की सबसे स्वाभाविक साझेदारियों में से एक बताया है: विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा”

 

संयुक्त प्रेस बयान के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “मैं जापानी पीएम फुमियो किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं. पिछले एक साल में, पीएम फुमियो किशिदा और मैं कई बार मिल चुके हैं, और हर बार मैंने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों के प्रति उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है. उनकी आज की यात्रा इस गति को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होगी.”

 

बता दें कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अगले दो दिनों के लिए भारत दौरे पर हैं. दिल्ली पहुंचने के बाद पीएम फुमियो किशिदा राजघाट पहुंचे और उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद उन्होंने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया.