Hindi Newsportal

पीएम मोदी के पेरिस दौरे पर फ्रांस के राष्ट्रपति ने हिंदी में किया ट्वीट, कहा “अतिथिके रूप में आपका पेरिस में स्वागत…”

0 459

पीएम मोदी के पेरिस दौरे पर फ्रांस के राष्ट्रपति ने हिंदी में किया ट्वीट, कहा “अतिथिके रूप में आपका पेरिस में स्वागत…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जुलाई में फ्रांस के दौरे पर रहेंगे। वह भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर पेरिस में सम्मानित अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी 14 जुलाई को पेरिस में होने जा रही सैन्य बैस्टिल डे परेड में बतौर मुख्या अतिथि के रूम शिरकत करेंगे। इसको लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हिंदी में ट्वीट कर लिखा कि ‘प्रिय नरेंद्र, 14 जुलाई की परेड के सम्मानित अतिथिके रूप में तुम्हारा पेरिस में स्वागत कर के मुझे बहुतखुशी होगी।’

फ्रांस के राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में अपनी और पीएम मोदी की एक फोटो भी शेयर की है। फोटो में दोनों बड़ी आत्मीयता से बात करते हुए देखे जा सकते हैं।

गौरतलब है कि बैस्टिल पेरिस में मध्य युग के एक किला और जेल का नाम है। इसी बैस्टिल पर 14 जुलाई 1789 को सैन्य किले और जेल के रूप में  गुस्साई भीड़ ने हमला कर उस पर कब्जा कर लिया था। इस घटना को फ्रांसिसी क्रांति की शुरुआत माना जाता है।

यही वजह है कि साल 1880 से लगभग हर साल 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल डे परेड का आयोजन होता है। इसी मौके पर पेरिस में सैन्य परेड निकाली जाती है। इस दिन को फ्रांस के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक माना जाता है।