Hindi Newsportal

पहाड़ों में बर्फबारी ने मैदानों में बढ़ाई ठिठुरन: हिमाचल में 2 दिन बर्फीले तूफान का अलर्ट; राजस्थान और हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार

File Image
0 278

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले तीन दिन तक तेज बारिश के साथ ओले गिरने का भी संभावना जताई है। दरअसल इन पहाड़ों में हो रही बर्फ़बारी ने ही कई मैदानी प्रदेशों में ठिठुरन बढ़ा दी है। इसी क्रम में कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में रविवार को भारी बर्फबारी हुई। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने हिमाचल में सोमवार और मंगलवार को बर्फीला तूफान उठने का अलर्ट जारी किया है।

मौसम के अपडेट में बीते दिन राजस्थान के कई इलाकों में भी बारिश का दौर जारी रहा। अब जयपुर समेत 14 जिलों में सोमवार को भी बारिश होने और ओले गिरने के आसार हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल में सोमवार सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। यहां रविवार से ही बादल छाए हैं। बिहार में मिनिमम टेम्परेचर बढ़ने से ठंड से थोड़ी राहत मिली है।

हिमाचल में बर्फीले तूफान का अलर्ट।

मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को प्रदेश में बर्फीला तूफान चलने की चेतावनी जारी की है। लोगों को बेहद जरूरी काम हाेने पर ही घर से बाहर निकलने की एडवाइजरी जारी की है। चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला के कुछ इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। किन्नौर और लाहौल-स्पीति में कहीं-कहीं पर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जगहों पर होगी बारिश।

IMD के मुताबिक, मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में सोमवार को बारिश होगी जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में बारिश चरम पर रहेंगी।

ये भी पढ़े : कोरोना वायरस वैक्सीन की भारत में इतनी होगी कीमत, सीरम इंस्टिट्यूट ने किया कीमतों का ‘खुलासा’

7 जनवरी तक ज़बरदस्त शीतलहर की संभावना।

मौसम विभाग के मुताबिक (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है।

जयपुर समेत 14 जिलों में बारिश की चेतावनी।

प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को लगातार दूसरे दिन बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर समेत 14 जिलों में सोमवार को भी बारिश होने और ओले गिरने के आसार हैं।

पंजाब में 24 घंटे में 7 जिलों में बारिश, बनी रहेगी ठिठुरन।

इधर पंजाब में पिछले 2 दिन से मौसम में आया बदलाव अगले 48 घंटे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, कपूरथला जिले में रुक-रुक कर बारिश हुई। यहाँ अगले 2 दिन बारिश के साथ हवाएं चलेंगी। शीतलहर जारी रहने से ठिठुरन बनी रहेगी।

हरियाणा में 2 दिन बारिश के आसार।

हरयाणे के मुताबिक मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को भी बारिश के आसार हैं। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।

जवाहर सुरंग के पास 10 इंच तक बर्फबारी।

श्रीनगर की बात करे तो यहाँ 3-4 इंच बर्फबारी हुई है। यह श्रीनगर में साल की पहली और सीजन की दूसरी बर्फबारी है। वहीं, काजीगुंड में 9 इंच तक बर्फबारी हुई। पर्यटन के लिए मशहूर पहलगाम में 5 से 6 इंच तक बर्फ गिरी। श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे पर जवाहर सुरंग के आस-पास 10 इंच बर्फबारी हुई।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram