Hindi Newsportal

जापान के पीएम और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय वार्ता, पीएम फुमियो ने भारत को G7 की बैठक में किया आमंत्रित

0 409

जापान के पीएम और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय वार्ता, पीएम फुमियो ने भारत को G7 की बैठक में किया आमंत्रित

 

प्रधानमंत्री मोदी ने आज यानी सोमवार को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने से मुलाकात की। तय कार्यक्रम के अनुसार हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी ने जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ‘मैं प्रधानमंत्री किशिदा और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करता हूं। पिछले 1 साल में हम कई बार मिले हैं और हर बार मैंने भारत जापान संबंधों के प्रति उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है। उनकी आज की यात्रा हमारे आपसी संबंधों की गति के लिए बहुत उपयोगी रहेगी’। 

बता दें कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अगले दो दिनों के लिए भारत दौरे पर हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद पीएम फुमियो किशिदा राजघाट पहुंचे और उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया।  

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी मुलाकात विशेष है। उन्होंने कहा कि यह एक और कारण से भी विशेष है वह यह। इस साल भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है और जापान G7 की इसलिए अपनी अपनी प्राथमिकताओं और हितों पर साथ मिल कर काम करने का यह उत्तम अवसर है।

उन्होंने कहा कि आज मैंने प्रधानमंत्री किशिदा को भारत की जी20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से बताया। G20 अध्यक्षता का महत्वपूर्ण स्तंभ ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना है। भारत-जापान विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी हमारे सांझा लोकतांत्रिक मूल्य और अंतरराष्ट्रीय पटल पर कानून के शासन के सम्मान पर आधारित है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मुझे G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है, जो मई में हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं।

बता दें कि जापान G7 की अध्यक्षता कर रहा है। पीएम फुमियो किशिदा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होने का आमंत्रण दिया है।