Hindi Newsportal

WHO का दावा- कोरोना से 47 लाख लोगों की हुई मौत, भारत ने जताई आपत्ति, राहुल गांधी ने साधा निशाना

File Image
0 426

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि कोविड -19 के कारण भारत में 4.74 मिलियन लोगों की जान चली गई, जबकी सरकार ने इसे कम दर्शाया है.

डब्ल्यूएचओ के अनुमानों के अनुसार, कोविड -19 के कारण भारत की वास्तविक मृत्यु का आंकड़ा 31 दिसंबर, 2021 तक दर्ज किए गए 481,000 कोविड -19 के लगभग 10 गुना है. विश्व स्तर पर, 2020 और 2021 में लगभग 15 मिलियन मौतें हुईं, डब्ल्यूएचओ ने कहा, ज्ञात मृत्यु दर का लगभग तीन गुना.

वहीं डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा, इस डेटा पर हमें आपत्ति है.WHO के मॉडल, डेटा कलेक्शन, डेटा सोर्स, प्रक्रिया ( मेथोडोलॉजी) पर सवाल है. हम चुप नहीं रहेंगे, सभी ऑफिशियल चैनल का हम इस्तेमाल करेंगे और इस डेटा की आपत्ति को हम Executive बोर्ड में रखेंगे.

वहीं कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कोरोना से भारत में हुई मौतों के आंकड़े को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने WHO की रिपोर्ट के हवाले से कहा, भारत में कोरोना से 47 लाख भारतीयों की मौत हुई, न कि भारत सरकार के मुताबिक 4.8 लाख लोगों की. राहुल ने कहा, साइंस झूठ नहीं बोलता है.