Hindi Newsportal

LIVE Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा जम्मू-कश्मीर में वंशवाद के शासन ने युवाओं को राजनीतिक नेतृत्व से रोका

0 732

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त होने के बाद पीएम मोदी ने गुरूवार को देश को संबोधित करते हुए कहा कि देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है.

उन्होंने कहा: “हमने एक राष्ट्र के रूप में, एक परिवार के रूप में, एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक प्रणाली जिसके कारण जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के भाई-बहन कई अधिकारों से वंचित थे और जो उनके विकास के लिए एक बड़ी बाधा थी, उस प्रणाली को दूर किया गया है.”

WATCH: Decoding PM’s address to the nation NewsMobile Editor’s wrap by Saurabh Shukla

WATCH: PM Modi’s address to the nation

उन्होंने कहा कि इस बात पर कभी कोई चर्चा नहीं हुई कि अनुच्छेद 370 जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों को कैसे प्रभावित कर रही है। और यह आश्चर्य की बात है, कोई भी वास्तव में यह बताने में सक्षम नहीं था कि अनुच्छेद 370 ने लोगों को कैसे लाभान्वित किया।

ALSO READ: शोपियां में अजीत डोभाल की वीडियो पर बोले आजाद, कहा पैसे देकर आप किसी को भी साथ ला…

 

Live Updates:

पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी ने 27 मार्च को देश को उस वक्त संबोधित किया था, जब भारत ने एंटी-सैटलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण करते हुए एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया था.

मंगलवार को संसद ने संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करते हुए जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित क्षेत्र बनाने वाला विधेयक भी पारित हो गया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा की. संसद के दोनों सदन में इससे संबंधित संकल्प पारित होने के बाद राष्ट्रपति ने यह घोषणा की.