Hindi Newsportal

Live Update: गुजरात में BJP की ऐतिहासिक जीत, Congress की हिमाचल में हुई वापसी

0 436

विधानसभा चुनाव परिणाम: गुजरात और हिमाचल प्रदेश की विधानसभा को लेकर चल रही मतगणना के अब नतीजे आ साफ़ हो गए हैं । निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार गुजरात में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत हुई है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर कांग्रेस पार्टी की वापसी हुई है।

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ जीत का परचम लहराया है। यह लगातार सातवीं बार होगा जब भाजपा गुजरात में अपनी पार्टी की सरकार बनाएगी। इस जीत के साथ ही भाजपा (BJP) ने दो रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं।  इससे पहले कांग्रेस ने 1985 में माधव सिंह सोलंकी (Madhav Singh Solanki) की अगुवाई में 149 सीटें जीती थी। उसके बाद से किसी भी दल को इतनी भारी संख्या में सीटें जीतने का श्रेय नहीं मिला। वहीं 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 155 सीटें जीतती नजर आ रही है।

बात अगर हिमाचल प्रदेश की करें तो यहाँ कांग्रेस पार्टी का जलवा दिखा। यहाँ कांग्रेस को 68 सीटों में से 40 सीटों पर जीत मिली है। जो बहुमत के आंकड़े के पार है। हर पांच साल पर दूसरी पार्टी को सत्ता देने वाले इस राज्य में इस बार कांग्रेस को सत्ता मिल रही है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, BJP को शाम साढ़े छह बजे तक के रुझानों में 23 सीटों पर जीत मिली है और 2 पर यह आगे चल रही थी।