Hindi Newsportal

IPL 2024 Playoffs Scenario: RCB और CSK के बीच प्लेऑफ की लड़ाई, जानें प्लेऑफ का गणित

0 218

IPL 2024 Playoffs RCB vs CSK: आईपीएल 2024 अब एक रोमांचक मोड़ पर आ गया है जहां अब यह तय होना है कि आईपीएल में कौनसी 4 टीम प्लेऑफ में खेलेंगी. ऐसे में आईपीएल का 68वां मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण और खास होने वाला है साथ ही यह खास इसलीए भी होने वाला है क्योंकि इस मुकाबले में आमने सामने होने वाली है दो बेहद चहीती टीमें, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू.

 

18 मई यानी आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाला मुकाबला एलिमिनेटर होने वाला है, क्योंकि प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम कौन सी होगी, इसका फैसला इस अहम मुकाबले से होना है. 21 मई से नॉकआउट स्टेज की शुरुआत होनी है, लेकिन फैंस को उससे पहले ही नॉकआउट का मजा आने वाला है. हालांकि फेंस के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि इस मैच पर भी गुजरात और हैदराबाद की तरह ही बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, शानिवार को 80 फीसदी बारिश की संभवाना है. अगर ऐसा हुआ तो दोनों ही टीमों के एक-एक अंक मिल जाएंगे और चेन्नई प्लेऑफ में क्वॉलिफाई कर जाएगी.

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का यह सीजन कुछ अच्चा नहीं था लेकिन लगातार पांच मैचों को जीतकर आरसीबी ने एक दम से वक्त पलट दिया और प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स 14 अंकों के साथ अभी तक प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है. अगर बेंगलुरु को चेन्नई को नेट रन रेट के मामले में पीछे छोड़ना है तो उसे काफी मशक्कत करनी पड़ेगी.

 

चलिए जानते है कि प्लेऑफ में क्वॉलिफाई करने के क्या Scenario हैं

  • अगर बेंगलुरु पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे कम से कम 18 रनों के अंतर से मैच को जीतना पड़ेगा.
  • अगर बेंगलुरु पहले गेंदबाजी करती है तो उसे 11 या उससे अधिक गेंद शेष रहते हुए जीत हासिल करनी होगी.
  • हालांकि, अगर बारिश के चलते मैच बाधित होता है और मैच के परिणाम के लिए कम से कम पांच-पांच ओवरों का मुकाबला होता है तो ऐसी सूरत में बेंगलुरु के लिए स्थिति और कठिन हो जाएगी. बारिश के चलते 5-5 ओवरों के मैच में अगर बेंगलुरु पहले बल्लेबाजी करते हुए 75 रन बनाती हैं, तो उन्हें चेन्नई को 57 या उससे कम पर रोकना होगा.
  • वहीं 5-5 ओवरों के मैच में अगर बेंगलुरु पहले गेंदबाजी करती है तो उसे 75 रन के लक्ष्य को सिर्फ 3.1 ओवर में हासिल करना होगा, तभी वह चेन्नई को नेट रन रेट के मामले में पीछे छोड़ पाएगी.
  • वहीं चेन्नई की बात करें तो उन्हें प्लेऑफ में जाने के लिए सिर्फ यह मुकाबला जीतना है.