Hindi Newsportal

IPL 2020 :1 दिन में 2 सुपर ओवर के साथ आईपीएल इतिहास का सबसे रोचक मैच रहा MI vs KXIP, जानें कैसे KXIP ने रचा इतिहास

Image Credits - IPL Twitter
0 269

यूँ तो आईपीएल के इतिहास में ऐसे कई मैच आते है जो या तो रिकॉर्ड बना जाते है या तोड़ जाते है। कुछ इतने रोचक होते की सालों तक याद रहे तो कुछ ऐसे जिनके बारे में फैंस महीनों तक चर्चा करते रहते है। ऐसा ही मैच था आईपीएल 2020 का 36वां मुकाबला जो इस टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा. मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए इस मैच में 2 सुपर ओवर के बाद नतीजा निकला जिसमें किंग्स इलेवन की टीम ने मुंबई को करारी मात दी थी।

जानें कैसे इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया ये मैच।

सबसे पहले बता दे कि इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 20 ओवर में 176-6 रनों का स्कोर बनाया। मुंबई की तरफ से क्विंटन डीकॉक ने 53 और कीरोन पोलार्ड ने नाबाद रहते हुए तेजतर्रार 34 रन बनाए। इधर किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने कप्तान के एल राहुल 77 और अंत में दीपक हुड्डा के नाबाद 23 रनों की बदौलत 20 ओवर में 176-6 रनों का स्कोर बनाकर मैच को टाई किया.

ऐसे आई सुपर ओवर की नौबत।

दरअसल पंजाब को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 9 रन चाहिए थे। पंजाब के क्रिस जॉर्डन और दीपक हुड्डा ने कमाल का खेल दिखाते हुए ट्रेंट बोल्ट की 5 गेंदों में 7 रन बना लिए लेकिन लास्ट बॉल पर जॉर्डन 2 रन लेने के चक्कर रन आउट हो गए और मुकाबला सुपर ओवर तक पहुंच गया।

अब आई पहले सुपर ओवर की बारी।

मैच के टाई होने के बाद के किंग्स इलेवन पंजाब की टीम सुपर ओवर में खेलने आई. पंजाब की तरफ से के एल राहुल और निकोलस पूरन क्रीज पर आए तो वहीं मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह पर गेंदबाजी की जिम्मेदारी रही। बुमराह ने पहले सुपर ओवर की दूसरी बॉल पर पूरन और आखिरी बॉल पर के एल राहुल को आउट कर दिया। अब पहले सुपर ओवर में पंजाब का स्कोर था 5-2

पहले सुपर के तहत 6 रनों के चेज करने के लिए मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक क्रीज पर उतरे, लेकिन किंग्स इलेवन के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने घातक बॉलिंग करते हुए 6 रनों को डिफेंड किया।

अब आई दुसरे सुपर ओवर की बारी।

बता दे आईपीएल इतिहास में पहली बार दूसरे सुपर ओवर का मुकाबला खेला गया। मुंबई की तरफ से इस दूसरे सुपर ओवर में कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या खेलने आए जिसमे पंजाब के बॉलर क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में एम आई पोलार्ड ने एक चौके सहित कुल 11 रन बटोरे और पंजाब के सामने 12 रनों का टारगेट दिया।

ऐसे जीती पंजाब।

अब दूसरे ओवर में 12 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए किंग्स इलवेन पंजाब के क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई। गेल ने इस दूसरे सुपर के दौरान मुंबई इंडियंस के पेसर ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर छक्का जड़ मैच पंजाब की तरफ मोड़ दिया। उसके बाद चौथी गेंद पर चौका मारकर अग्रवाल ने इस रोमांचक मुकाबले की जीत को किंग्स इलेवन की किस्मत में ही दाल दिया।

एक दिन में दो सुपर ओवर मैच का आईपीएल में अनोखा रिकॉर्ड।

गौरतलब है कि आईपीएल 2020 में रविवार को दो मुकाबले खेले गए है, जिसमें पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR vs SRH) के बीच खेला गया ख़ास बात ये है कि केकेआर और हैदराबाद का वह मैच भी टाई रहा और मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर में आया। अब इधर पंजाब और मुंबई के दो सुपर ओवर वाले मैच के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में यह पहली बार हुआ, जब एक दिन में दो सुपर ओवर मुकाबले खेले गए हो और वो भी इतने यादगार।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram