Hindi Newsportal

Petrol Diesel Price: पेट्रोल- डीजल के दामों में बढ़ोतरी की आशंका, गाड़ी की टंकी करवा लें फुल

0 649

पेट्रोल- डीजल के दामों में बढ़ोतरी की आशंका, गाड़ी की टंकी करवा लें फुल

रूस- यूक्रेन की जंग के बीच अब भारत में पेट्रोल- डीजल के दामों में वृद्धि होने का खतरा मंडरा रहा है। फर्स्ट पोस्ट की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रुस और यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 14 साल के उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम 128 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए है। जिसके चलते भारत में अब अगले कुछ दिन में पेट्रोल और डीजल के दाम में 12 रुपए तक के इजाफ़े का अनुमान लगाया जा रहा है।
पांच राज्यों के चुनाव के बाद हो सकती है बढ़ोतरी 
पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के मतदान का अंतिम चरण आज यानी (7 मार्च) को खत्म होने जा रहा है। जिसके बाद सरकारी तेल कंपनियों को सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने की अनुमति मिल जाएगी। तत्पश्चात पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा होना शुरू हो जाएगा।
पिछले 122 दिनों से नहीं बढ़ें दाम 
 
पिछले साल नवंबर में केंद्र सरकार ने लोगों को तेल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी। जिसके बाद से अभी तक डीजल-पेट्रोल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं।  जब नवंबर में केंद्र सरकार ने एक्साइज में कटौती की थी, तब क्रूड ऑयल 82 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास था।  क्रूड ऑयल ग्लोबल मार्केट में अभी 2008 के बाद के उच्च स्तर पर पहुंच चुका है।