Hindi Newsportal

G-20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से की मुलाकात

0 379

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 14 वें G-20 शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

बैठक में, प्रधानमंत्री ने 17 अप्रैल के राष्ट्रपति चुनावों में दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी शानदार जीत पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को हार्दिक बधाई दी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन के साथ-साथ इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ एक बैठक की. व्यापार, निवेश, रक्षा, समुद्री, अंतरिक्ष और इंडो-पैसिफिक विजन पर विचारों के आदान-प्रदान में सहयोग के विस्तार पर चर्चा की गयी.”

जबकि विडोडो ने भी भारत के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार उनकी ऐतिहासिक जीत पर पीएम मोदी को बधाई दी.

विडोडो से मुलाकात के बाद, मोदी ने शिखर सम्मेलन के मौके पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो से भी मुलाकात की.

कुमार ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनारो ने जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से व्यापार और निवेश, कृषि और जैव ईंधन में सहयोग पर व्यापक चर्चा की.”

मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन सहित दुनिया के कई अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की.

यह अपेक्षा जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री सम्मेलन के अलावा होने वाली महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर बैठक में भी हिस्सा ले सकते हैं.

ALSO READ: G-20 सम्मेलन: पीएम मोदी-ट्रम्प के बीच द्विपक्षीय मुलाकात; ईरान, 5 जी, रक्षा जैसे…

“मानव-केंद्रित फ्यूचर सोसाइटी” शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र के दौरान विकास, समावेशी और असमानता जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई, वहीं सम्मेलन का चौथा और अंतिम सत्र दोपहर में आयोजित किया जाएगा, जहां जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और ऊर्जा जैसे विषयों पर चर्चा होगी.

दो सत्रों के बीच, मोदी सिंगापुर के प्रधान मंत्री सेबेस्टियन पिनेरा, इटली के राष्ट्रपति ग्यूसेप कॉन्टे, चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा के साथ तीन तुर्की-राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

मोदी लगभग 1:45 (स्थानीय समय) पर होने वाले शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भाग लेंगे.

नई दिल्ली रवाना होने से कुछ समय पहले, प्रधान मंत्री मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ एक अंतिम द्विपक्षीय कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे.