Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: बीजेपी नेता संबित पात्रा के NDTV में एंकर नियुक्त होने की भ्रामक खबर हुई वायरल 

0 470

फैक्ट चेक: बीजेपी नेता संबित पात्रा के NDTV में एंकर नियुक्त होने की भ्रामक खबर हुई वायरल 

 

भारत के मेनस्ट्रीम मीडिया के प्रमुख न्यूज़ चैनल NDTV से जुड़ी एक खबर सामने आयी थी। इस खबर के अनुसार चैनल के सबसे सीनियर पत्रकार व एंकर रवीश कुमार के इस्तीफे की जानकारी दी गयी थी। इसी के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी वायरल हो रहा है। वीडियो बीजेपी नेता व प्रवक्ता संबित पात्रा सूट-वूट पहनकर एंकरिंग करते हुए नज़र आरहे हैं। इसी वीडियो को इंटरनेट पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि चैनल से रविश कुमार को निकाल कर संबित को एंकर के पद पर नियुक्त किया गया है।

दरअसल, कुछ दिन पहले अडानी समूह ने एक छोटी कंपनी का अधिग्रहण करके नई दिल्ली टेलीविजन लि.(NDTV) में 29.18 प्रतिशत हिस्सदारी पर अप्रत्यक्ष अधिकार हासिल कर लिया था, इसी खबर के माध्यम से अब सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है।

फेसबुक पर संबित पात्रा का यह वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है, रवीश को अडानी से लात पड़वा कर भगा दिया और BJP ने NDTV को गोदी मीडिया बना दिया है। संबित पात्रा खुद गेस्ट एंकर बनकर आ रहे हैं ‘ 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक : 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का बल्कि पुराना साथ ही यह वीडियो NDTV चैनल का नहीं बल्कि India Today का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के दौरान हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से खोजा।

खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से मेल खाती एक छोटी क्लिप बीजेपी नेता संबित पात्रा द्वारा ही किए गए एक ट्वीट में मिली। बता दें ट्विटर पर यह ट्वीट जून 02, 2018 को किया गया था।

ट्वीट में संबित पात्रा ने कैप्शन में जानकारी देते हुए बताया कि वह इस सप्ताह के आखिरी में वह आजतक न्यूज़ चैनल पर एक गेस्ट एंकर के तौर मौजूद रहेंगे। हालांकि प्राप्त क्लिप में वायरल वीडियो वाले दृश्य नहीं नहीं मिले इसलिए सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से तहकीकात की।

इस दौरान हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तब्दील किया। इसके बाद गूगल पर एक-एक कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल वीडियो क्लिप India today के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड एक वीडियो में मिली। प्राप्त वीडियो को यूट्यूब पर जून 03, 2018 को अपलोड किया गया था।

वीडियो के कैशन में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो इंडिया टुडे के कार्यक्रम ‘टू द प्वाइंट’ शो के कार्यक्रम का है। इंडिया टुडे न्यूज चैनल ने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा को अपने ‘टू द प्वाइंट’ शो में ‘गेस्ट एंकर’ बनने के लिए आमंत्रित किया था। बता दें इंडिया टुडे सप्ताह में एक बार ‘टू द प्वाइंट’ कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रवक्ताओं को ‘गेस्ट एंकर” के रूप में आमंत्रित करता था।

पड़ताल के दौरान के मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो क्लिप साल 2018 के दौरान की है। साथ ही इसका NDTV के पत्रकार रवीश कुमार के इस्तीफे से कोई संबंध नहीं है।