Hindi Newsportal

COVID-19 LIVE | सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना पर बुलाई सर्वदलीय बैठक, अरविंद केजरीवाल ने कहा – उम्र सीमा हटे तो 2-3 महीनों में सबको लग सकती है वैक्सीन

File Image
0 60,075

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेकाबू हो गई है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और दिल्ली समेत ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां तमाम पाबंदियां लगा दीं हैं। बावजूद कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना संक्रमित नए मरीजों का आंकड़ा हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। देश में आज यानी शनिवार को 1.45 लाख नए मरीज मिले हैं। वहीं 794 मरीजों की कोरोना वायरस से जान चली गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने के मुताबिक कुल मामलों में से 54 फीसदी केस और संक्रमण से होने वाली मौत के 65 फीसदी केस सिर्फ 11 राज्यों से हैं। पिछले 14 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और पंजाब में अनुपातिक रूप से मौत के मामलों में तेजी आने से देश के 11 राज्यों में मरने वालों की दर का आंकड़ा 64 फीसदी पर पहुंच गया है। ऐसे अधिकांश मामले (15-44 साल की आयु वर्ग) में और मौत के अधिकांश मामले (60 साल से अधिक आयु वर्ग ) की आबादी में देखे गए हैं।

वैक्सीन में भारत।

देश भर में शुक्रवार को 34,15,055 वैक्सीन की डोज लगाई गई। जिसमें 30,06,037 लोगों को पहली डोज और 4,09,018 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। देश में अब तक 9,80,75,160 डोज लगाई गई है, जिसमें 1.23 करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

टेस्टिंग में भारत।

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए कोरोना जांच में तेजी लाई गई है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, देश में शुक्रवार तक कोरोना वायरस के कुल 25,52,14,803 नमूनों की जांच हो चुकी है। इनमें से 11,73,219 नमूनों की शुक्रवार को जांच हुई।

सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम के साथ बैठक की ।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की स्थिति पर कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की।

महाराष्ट्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

वैक्सीनेशन के लिए उम्र सीमा हटाए केंद्र सरकार- अरविंद केजरीवाल।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर हमारे पास काफी डोज हो और उम्र सीमा को हटा दी जाय, तो हम दिल्ली में 2-3 महीनों में सभी का वैक्सीनेशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “अभी हमारे पास 7-10 दिनों का वैक्सीन स्टॉक है। हमें उम्र सीमा हटाकर वैक्सीनेशन को तेज करने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं होगा लेकिन नए प्रतिबंध जल्द लागू किए जाएंगे।

जम्‍मू कश्‍मीर के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू।

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्‍मू कश्‍मीर के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां सरकारी अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्य केंद्रों के डॉक्‍टर्स की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। साथ ही मेलों, प्रदर्शनियों के आयोजन पर भी पाबंदी लगा दी गई है। वहीं, जीजीएम साइंस कॉलेज में सेना के एक कर्नल के साथ-साथ 24 अन्‍य लोग संक्रमित हो जिनमें हॉस्‍टल में रह रहे छात्र और चौकीदार भी शामिल हैं।

कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू।

कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है, जो 10 अप्रैल की रात 10 बजे से प्रभावी हो जाएगा। यह आदेश फिलहाल 20 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया है। नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। कर्नाटक के बेंगलुरु, मैसूरु, मंगलुरु, कालाबुरागी, बीदर, तुमकुरु, उडुपी और मणिपाल में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी।

नोएडा और गाजियाबाद में 17 अप्रैल तक लगा नाइट कर्फ्यू, सभी स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा और गाजियाबाद में 17 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। साथ ही सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। नोएडा और गाजियाबाद में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

मध्यप्रदेश में शुक्रवार शाम से 60 घंटे का लॉकडाउन।

इन सब के बीच मध्यप्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार के सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। लॉकडाउन 60 घंटे का रहेगा। यह फैसला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार सुबह अधिकारियों के साथ बैठक के बाद किया। शिवराज ने कहा कि मेरी मंशा कभी भी लॉकडाउन की नहीं रही है। बता दें कि एक दिन पहले ही प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया था।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गुरुवार से नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई भी बगैर जरूरी काम के बाहर नहीं निकल सकेग।

रायपुर- छिंदवाड़ा में संपूर्ण लॉकडाउन।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में तो 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में भी लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। साथ ही महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब कर्नाटक समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक यह पाबंदी लागू की गई है।

ओडिशा ने मांगी वैक्सीन की 25 लाख डोज।

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखा है और कम से कम 10 दिन के वैक्सीन स्टॉक की मांग की है। उन्होंने कहा कि कम से कम 25 लाख डोज एक साथ उपलब्ध करवाई जाएं जिससे कि तेजी से वैक्सिनेशन का काम हो सके।

वैक्सीन लगवा चुके और संक्रमण से ठीक हो चुके लोग ही मक्का-मदीना जा सकेंगे।

इस साल रमजान की शुरुआत के साथ ही मक्का की मस्जिद में जायरीनों एंट्री शुरू हो जाएगी। सऊदी अरब ने फैसला किया है कि यहां उन्हें ही एंट्री दी जाएगी जिन्हें कोरोना की वैक्सीन लग चुकी हो या जो कोरोना से संक्रमित होने के बाद उसे मात दे चुके हैं। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, ऐसे लोग जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, उन्हें 14 दिन क्वारैंटाइन रहने के बाद एंट्री दी जाएगी। मदीना में भी ऐसी ही पाबंदियों के साथ एंट्री की इजाजत होगी।

दुनिया में संक्रमित।

दुनिया में अब तक 13.30 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 28.86 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 10.72 करोड़ लोग ठीक हो गए। 2.28 करोड़ मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। इनमें 2.27 करोड़ मरीजों में संक्रमण का हल्का लक्षण है, जबकि 99,507 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।

LIVE UPDATES: