Hindi Newsportal

COVID-19 LIVE | फिर बढ़ने लगे कोरोना के एक्टिव केस, 24 घंटों में दर्ज 39361 नए संक्रमित, 35968 मरीज हुए रिकवर; दिल्ली मेट्रो का पूर्ण क्षमता के साथ परिचालन शुरू

File Image
0 91,428

कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या घटने की वजह से एक्टिव मामलों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी होने लगी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को आंकड़े जारी करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना वायरस के 39,361 नए केस मिले हैं, जबकि 35,968 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण 416 मरीजों की मौत भी हुई है। इन नए आंकड़ों के बाद देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस बढ़कर 4,11,189 और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 3,05,79,106 हो गई है।

रिकवरी रेट बढ़कर 97.35 प्रतिशत।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले कुल मामलों के 1.31% हैं। दैनिक पॉजिटिविटी रेट 3.41% है, रिकवरी रेट बढ़कर 97.35% हो गया है।

इधर देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के बीच टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है और अभी तक वैक्सीन की कुल 43,51,96,001 डोज दी जा चुकी हैं। इससे पहले रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में अब तक वैक्सीन की करीब 453 मिलियन डोज का वितरण किया गया है।

दिल्ली मेट्रो का पूर्ण क्षमता के साथ परिचालन शुरू; मेट्रो स्टेशन पर हुआ कोरोना नियमों का उल्लंघन

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच सोमवार से दिल्ली में अनलॉक की एक और प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। सोमवार से दिल्ली मेट्रो अपनी पूरी कैपिसिटी के साथ दौड़ रही है। बता दे करीब एक साल बाद ऐसा हो रहा है जब मेट्रो इस तरह दौड़ने के लिए तैयार है। लेकिन पहले ही दिन दिल्ली के अलग-अलग मेट्रो स्टेशन पर काफी भीड़ देखने को मिली और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जिया उड़ाई गई।

इधर इस दौरान मेट्रो में कुछ देर दिक्कत आने के कारण कुछ स्टेशन पर गेट भी नहीं खुले, ऐसे में लोगों को काफी परेशानी हुई। लोग इस बात से खुश थे कि लंबे वक्त के बाद मेट्रो पूरी कैपिसिटी में चलने से कुछ आसानी होगी, लेकिन पहले ही दिन जमकर गड़बड़ी दिखी।

बसें भी फुल कैपिसिटी में लौंटी, मंदिरों में भी भीड़।

सोमवार को अनलॉक की नई किस्त खुली तो मेट्रो के साथ-साथ अब डीटीसी की बसें भी फुल कैपिसिटी से चल पाएंगी। सोमवार सुबह दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बसों पर लोग सफर करते हुए नज़र आए, इस बीच कोविड गाइडलाइन्स का पालन चिंता का विषय रहा। और तो और अनलॉक की प्रक्रिया से इतर आज सावन का सोमवार है, ऐसे में मंदिरों में भी भारी भीड़ जुट रही है।

गोवा में कोविड-19 कर्फ्यू दो अगस्त तक बढ़ाया गया।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, गोवा सरकार ने रविवार को राज्य में कोविड-19 कर्फ्यू दो अगस्त तक बढ़ा दिया था। राज्य में सबसे पहले नौ मई को कर्फ्यू लगाया गया था, संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी के कारण समय-समय पर इसमें विस्तार किया जाता रहा है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने ट्वीट किया, ”राज्यस्तरीय कर्फ्यू आदेश को दो अगस्त 2021 सुबह सात बजे तक बढ़ाया जाएगा। ”एक अधिकारी ने बताया कि गोवा में कोविड-19 के 75 नए मामले आने से रविवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,70,491 हा गई, जबकि छह और मरीजों की संक्रमण से मौत होने से मृतक संख्या 3,132 हो गई है।

यहाँ देखें लाइव अपडेट्स –