Hindi Newsportal

COVID-19 LIVE | देश में बीते 24 घंटों में 2.34 लाख नए मामले और 1,341 लोगों की मौत दर्ज, पीएम मोदी ने कहा – कोरोना संकट के कारण अब कुंभ को रखा जाए प्रतीकात्मक ही

File Image
0 61,698

देश के साथ दुनिया में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेकाबू हो चुकी है। पिछले तीन से हर रोज केवल भारत में ही दो लाख से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। इधर कोविड से होने वाली मौतों की संख्या ने भी सरकार से लेकर आम लोगों तक की चिंता बढ़ा दी है। बता दे कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने के साथ ही देश में अस्पतालों की हालत बेहद खराब नजर आ रही है। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है। आकड़ों की बात करे तो देश में शनिवार को बीते 24 घंटों में 2.34 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिले है और 1,341लोगों की संक्रमण के चलते जान चली गई है।

बता दे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1,341 लोगों की मौत हो गई है और देश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 16,79,740 हो चुकी है। वहीं संक्रमण से देश में अब तक 1,75,649 लोगों की मौत हो चुकी है।

पीएम मोदी ने कुंभ मेला समाप्त करने की अपील की।

 प्रधानमंत्री मोदी ने आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात कर कुंभ मेला को समाप्त करने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह ट्वीट किया, ”आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया।”

स्वामी अवधेशानंद गिरि की लोगों से अपील, कहा – स्नान के लिए न आएं।

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने लोगों से कुंभ नहाने के लिए भारी भीड़ न इकट्टा करने की अपील की। स्वामी अवधेशानंद गिरि ने अपील करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान का हम सम्मान करते हैं! जीवन की रक्षा महत पुण्य है। मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए भारी संख्या में स्नान के लिए न आएं एवं नियमों का निर्वहन करें।

कोविड की स्थिति पर सीएम केजरीवाल की बैठक।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। इस बैठक में कोविड-19 प्रबंधन के नोडल मंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अन्य अधिकारी भी शामिल होंगे।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू आज से; जिम, मॉल रहेंगे बंद।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आज जिम, मॉल, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। इधर दिल्ली पुलिस ने कहा है कि कर्फ्यू के दौरान वैध कारणों के बिना घरों से बाहर निकलने वाले लोगों को नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया जाएगा।

वैक्सीन में भारत।

देश में अब तक करीब 12 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार को देश भर में 30,04,544 डोज लगाई गई है। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले लोगों की संख्या 1,55,29,157 हो चुकी है।

दुनिया में संक्रमित।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के अनुसार शुक्रवार सुबह तक दुनिया में कोरोना के कुल 13 करोड़ 88 लाख 27 हजार 781 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वहीं 29 लाख 84 हजार 236 लोगों की सांसें इस महामारी ने छीन ली हैं।

LIVE UPDATES: