Hindi Newsportal

Chhattisgarh Election: आम आदमी पार्टी ने जारी की 11 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट

फाइल इमेज
0 264
Chhattisgarh Election: आम आदमी पार्टी ने जारी की 11 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट

 

आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने छत्तीसगढ़ में 11 लोगों की उम्मीदवारी की घोषणा की।

2018 के विधानसभा चुनावों में, AAP ने छत्तीसगढ़ में 85 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से कोई भी अपनी जमानत सुरक्षित करने में कामयाब नहीं हुआ। 90 सदस्यीय सदन के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस विजयी हुई और भारतीय जनता पार्टी के 15 साल के शासनकाल का अंत हो गया।

11-उम्मीदवारों की हालिया सूची में -डॉ. आकाश जशवाल (बैकुंठपुर), चंद्रकांत डिकसेना (कटघोरा), मनभजन टंडन (लोरमी), दीपक पात्रे (मुंगेली), दुर्गालाल केवट (निषाद) (जैजैपुर), लेखराम साहू (कसडोल), जशवंत सिन्हा (गुंडरदेही), संजीत विश्वकर्मा (दुर्ग) ग्रामीण), चमेली कुर्रे (पंडरिया), जगमोहन बघेल (बस्तर) और नरेंद्र भवानी (जगदलपुर) शामिल हैं।

 

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है, पहले चरण में 20 सीटों के लिए 7 नवंबर, 2023 को मतदान होगा। शेष 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 3 दिसंबर को होगी और छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने की उम्मीद है। 3 जनवरी, 2024 को समाप्त होगा।

गौरतलब है कि पिछले चुनावों में, कांग्रेस ने कुल 90 विधानसभा सीटों में से 68 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा 15 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर थी। दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी द्वारा स्थापित जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटें हासिल कीं, और उसकी सहयोगी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) दो क्षेत्रों में विजयी हुई।

वर्तमान में सदन में भाजपा के पास 13 सीटें हैं, जबकि जेसीसी (जे) के पास 3 और बसपा के पास 2 सीटें हैं। एक सीट फिलहाल खाली है। आगामी 2023 के चुनावों में, कांग्रेस बघेल की लोकप्रियता को भुनाते हुए 75 सीटें हासिल करने की आकांक्षा रखती है, जो ओबीसी और ग्रामीण मतदाताओं पर पर्याप्त प्रभाव रखते हैं। इसके अतिरिक्त, पार्टी का लक्ष्य किसानों, आदिवासियों और गरीबों के लिए बनाई गई सरकारी कल्याण योजनाओं के सकारात्मक प्रभाव से लाभ उठाना है।