Hindi Newsportal

Assembly Election: हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

0 74

शिमला: हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गए. शाम पांच बजे तक वोट डालने वाले कुल 55,92,828 मतदाता 412 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जो मैदान में हैं.

 

मतदाताओं की कुल संख्या में से 27,37,845 महिलाएं, 28,54,945 पुरुष और 38 तीसरे लिंग के थे. इस बार महिला उम्मीदवारों का प्रतिनिधित्व 24 है.

 

लड़ाई राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी के बीच है, जो 1982 के बाद से हर पांच साल में सत्ता में आने वाली वैकल्पिक पार्टी की प्रवृत्ति को छोड़कर सत्ता को बनाए रखना चाहती है, और कांग्रेस जो अपनी ’10 गारंटी’ पर निर्भर है, जिसे पार्टी ने सूची में सूचीबद्ध किया है. यह उन्हें घर ले जाने का घोषणापत्र है. आम आदमी पार्टी राज्य में अपनी छाप छोड़ने की कतार में है और इस तरह अकेले सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

 

  • हिमाचल प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 5.02% मतदान हुआ. लाहौल और स्पीति में 1.56% और सिरमौर में 6.26% मतदान हुआ.
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मतदान करने से पहले मंडी के सराज में एक मंदिर में दर्शन किए.
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मतदान करने से पहले अपने परिवार के साथ मंडी के सराज में एक मंदिर में दर्शन किए.
  • हिमाचल प्रदेश: राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज विधानसभा में मतदान केंद्र संख्या 44 पर जाकर मतदान किया. उन्होंने कहा, “मेरा लोगों से अनुरोध है कि आप मतदान के लिए जरूर जाएं और प्राथमिकता के आधार पर जाएं. आप ज्यादा से ज्यादा वोट डालें.”
  • हिमाचल प्रदेश के शिमला में मतदान केंद्र नंबर 63/87 छोटा शिमला पर हिमाचल के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मतदान किया. उन्होंने कहा, “भाजपा रिवाज बदल रही है. भाजपा भारी बहुमत से आएगी और दोबारा सरकार बनाएगी.”
  • राज्य की कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने रामपुर के मतदान केंद्र संख्या 83-84 पर मतदान किया. उन्होंने मतदान से पहले शिमला के रामपुर में शनि मंदिर में दर्शन किए.
  • हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके परिवार ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया.