Hindi Newsportal

25 जून को दिल्ली एनसीआर में दस्तक दे सकता है मानसून, जानें अन्य राज्यों के हाल

0 146

भारत में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से मार झेलने के बाद अब मौसम लोगों को जल्द ही राहत देगा। मौसम विभाग के अनुसार भारत में मानसून ने लगभग दस्तक दे दी है भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के उपमहानिदेशक आनंद शर्मा के मुताबिक, 25 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि 22-24 जून के बीच स्थिति अनुकूल बन रही हैं। इस दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और हिमालय के पहाड़ी इलाकों में मानसून का आगमन होगा। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है, लेकिन बारिश के आसार बिल्कुल भी नहीं हैं।

वही मौसम विभाग ने आज बिहार में अगले 72 घंटों के लिए जारी बारिश के अलर्ट के साथ-साथ पटना समेत चार जिलों के लिए अगले 3 घंटों के अंदर आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया है.

जारी किए गए ताजा अलर्ट के मुताबिक़ पटना के साथ-साथ सीवान सारण गोपालगंज में अगले 2 से 3 घंटों के बीच आंधी तूफान के साथ बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है. वही चेतावनी के बाद हुई बारिश हुई से पटना के कदमकुआं इलाके में जलभराव हो गया है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में रैपिड ऐंटिजेन टेस्टिंग हुई शुरू, अब 15 मिनट में आएंगे नतीजें

दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में लंबे इंतजार के बाद मानसून ने प्रवेश कर लिया है जिसके साथ ही बीते दिनों से गरज चमक के साथ राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में बारिश की शुरुआत हो गई है। इस बीच ही बीते दिन गुरुवार को हुई तेज बारिश से राजधानी का 5 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। जहां बारिश के पैमानों से अब तक सामान्य से 251% ज्यादा पानी बरस चुका है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में रात साढ़े 8 बजे से 11:30 बजे तक 3 इंच से ज्यादा बारिश हो गई।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण-गोवा, कर्नाटक, केरल में मॉनसून अपने कदम रख सकता है।

इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में भी झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं मध्य प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावनाएं है।

साथ ही पंजाब में ,आज सुबह से आसमान में बादल छाए तथा तेज हवाओं के बाद शुरू हुई बारिश ने लोगों को जून महीने में पड़ने वाली भीषण गर्मी से राहत दे दी। हालांकि इसके थाेड़ी देर बाद ही धूप खिल गई। इसके साथ ही अभी तक अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान गिरकर सुबह के समय 30 डिग्री तक रह गया। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 24 जून को आसमान में गरज के साथ बादल छाए रहने तथा बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram