Hindi Newsportal

सुशांत सिंह राजपूत और विन्सेंट वैन गोघ की पेंटिंग ‘द स्टैरी नाइट’ के बीच का कनेक्शन

0 174

बॉलीवुड के सबसे होनहार युवा स्टार सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने पूरे देश को झकझोर कर के रख दिया है। बॉलीवुड हो या उनके फैंस सभी उनकी मौत की खबर सुन के स्तब्ध रह गए है।  उनके स्वर्गवास ने आम लोगों के लिए कई सवाल खड़े कर दिए है।  मेन्टल हेल्थ और दिखावटी दुनिया में लोगों के साथ और अपनेपन की कमी जैसे मुद्दों पर सोचने को मजबूर कर दिया है। सुशांत सिंह राजपूत खगोल विज्ञान के प्रशंसक के रूप में जाने जाते थे, कला के प्रेमी के साथ-साथ वो हमेश नयी चीज़ों के लिए उत्सुक रहते थे। उनकी असामयिक मृत्यु ने हमें उनके बारे में हर बात का बारीकी से निरीक्षण करने के लिए प्रेरित किया है जो पहले हमारे लिए अनजान था।

उनके ट्विटर अकाउंट से गुजरते हुए हमने महसूस किया कि उनके अकाउंट पर कवर फोटो वास्तव में विन्सेन्ट वान गॉग की एक प्रसिद्ध पेंटिंग है, जिसे  ‘Starry Night ’ (तारों भरी रात) कहा जाता है। सुशांत के दिमाग में जो चल रहा था, उसे हममें से कोई भी कभी भी समझ नहीं पाएगा। फिर भी हम गोग की पेंटिंग के पीछे की कहानी देख सकते हैं। आखिरकार, यह अभिनेता के विचारों की श्रृंखला का प्रतिबिंब है।

1889 में विन्सेंट वैन गो द्वारा चित्रित ” The Starry Night” दुखद उत्पत्ति से संबंधित है। हालांकि, इस विलक्षण कलाकार का व्यक्तिगत जीवन कुछ खासा अच्छा नहीं था. वह पूरी जिंदगी अपने मानसिक रोग से लड़ते रहे और उनकी आथिर्क स्थिति हमेशा उनके संयम का इम्तिहान लेती रही. इन्हीं हालातों ने उनके हुनर को और तराशा और वह विश्व विख्यात हुए.

 

1889 में गोग द्वारा चित्रित ” The Starry Night” (तारों वाली रात) मिरगी के निदान के बाद चित्रित की गयी है । उन्हें सेंट-पॉल-डे-मौसोल की शरण में रखा गया था। अपने फिट और सामयिक व्यामोह के बावजूद, उन्हें ठीक होने में मदद करने के लिए, पेंट करने के लिए एक अलग स्टूडियो आवंटित किया गया था। समय के साथ, उनकी स्थिति खराब होती गई और वे फिर से निराश हो गए और अवसाद में चले गए। मतिभ्रम ,आत्मघाती विचारों और उदासी के साथ उन्होंने प्रसिद्ध पेंटिंग को चित्रित किया।

ये भी पढ़े : दिल्ली में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

इस तरह से दुनिया ने बाद में एक प्रसिद्ध पेंटिंग, एक अशांत मन की एक उत्कृष्ट कृति को मान्यता दी। इसके अलावा, यह हमें बहुत सारे अनुत्तरित प्रश्नों के साथ छोड़ देता है।

एक कवर के लिए उन्होंने इस विशेष पेंटिंग को क्या चुना? क्या यह उनके अशांत मानसिक स्वास्थ्य का संकेत था?

ये कुछ प्रश्न है अनुत्तरित हो गए हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण प्रश्न छोड़ गए हैं – मानसिक स्वास्थ्य एक वास्तविकता है और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम उन लोगों तक पहुंच सकें, जो इससे पीड़ित हो सकते हैं। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram